प्रो कबड्डी लीग की ईनामी राशि आठ करोड़

Rajasthan Khabre | Updated : Saturday, 15 Jul 2017 03:49:38
Pro kabaddi league prize money eight crore

मुंबई। देश में कबड्डी की बढ़ती लोकप्रियता का असर अब दिखने लगा है जहां 28 जुलाई से शुरू होने जा रही प्रो कबड्डी लीग के पांचवें संस्करण के लिये इस बार ईनामी राशि में बंपर बढ़ोतरी की गयी है जो पिछले सत्र के दो करोड़ की तुलना में अब आठ करोड़ रूपये हो गयी है।

कबड्डी लीग के चौथे संस्करण में जहां टूर्नामेंट की ईनामी राशि दो करोड़ रूपये थी उसमें इस वर्ष पांचवें सत्र के लिये सीधे छह करोड़ रूपये बढ़ाते हुये आठ करोड़ रूपये कर दिया गया है। लीग का पांचवां संस्करण 28 जुलाई से हैदराबाद में शुरू होगा। चीनी मोबाइल कंपनी वीवो कबड्डी लीग की मुख्य प्रायोजक है जिसने गत मई में ही अगले पांच वर्षाें के लिये लीग के साथ करार किया है जो करीब 300 करोड़ रूपये का है।

कबड्डी लीग में इस बार 12 टीमें उतरेंगी जो 138 मैच खेलेंगी। विजेता टीम को तीन करोड़ रूपये की ईनामी राशि मिलेगी जबकि उपविजेता टीम को एक करोड़ 80 लाख रूपये का ईनाम मिलेगा। वहीं तीसरे पायदान पर रहने वाली टीम को एक करोड़ 20 लाख रूपये का ईनाम मिलेगा। चौथे पायदान पर रहने वाली टीम को 80 लाख रूपये जबकि पांचवें और छठे पायदान की टीमों को 35-35 लाख रूपये का ईनाम मिलेगा।

लीग के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के ईनाम में भी इस बार इजाफा किया गया है जिसे अब 15 लाख रूपये कर दिया गया है। गत सत्र यह ईनाम अनुप कुमार और मंजीत चिल्लर को दिया गया था। अन्य व्यक्तिगत पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ रेडर को 10 लाख रूपये, सर्वश्रेष्ठ डिफेंडर को 10 लाख और सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी को आठ लाख रूपये का ईनाम मिलेगा। सर्वश्रेष्ठ महिला और पुरूष रेफरी को साढ़े तीन लाख रूपये के व्यक्तिगत नगद पुरस्कार मिलेंगे।


 

 

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.