Rajasthan: फेसबुक एवं ट्विटर डमी अकाउंट बनाने के आदेश प्रसारित करने के मामले में दर्ज हुई एफआईआर, संबंधित अधिकारी निलंबित, जानें क्या है पूरा मामला

 | 
f

जयपुर। आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग, सवाईमाधोपुर की ओर से लाभार्थियों को डमी सोशल अकाउंट बनाने हेतु जारी हुए पत्र को लेकर अशोक गहलोत सरकार ने संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई की है। सोशल मीडिया पर इस लेटर के वायरल होने के बाद भाजपा नेताओं ने गहलोत सरकार पर निशाना साधा था। 

इस संबंध में आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के निदेशक ओम प्रकाश बैरवा ने स्पष्ट किया है कि उनके द्वारा फेसबुक एवं ट्विटर पर डमी अकाउंट बनाने का कोई भी आदेश जारी नहीं किया गया है। इस संबंध में सवाईमाधोपुर में पदस्थापित सहायक निदेशक अधिकारी सतीश कुमार सहारिया को निलम्बित कर दिया गया है एवं उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाई गई है।

आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग निदेशक ने सवाईमाधोपुर पुलिस अधीक्षक को एक पत्र लिख कर प्रकरण में एफआईआर दर्ज कर जांच करने को कहा है। बैरवा ने कहा कि सहारिया का एक पत्र ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारियों को संबोधित करते हुए प्रसारित हो रहा है, जिसमें उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का जिक्र करते हुए फेसबुक एवं टिवट्र पर डमी अकाउण्ट बनाने का उल्लेख किया गया है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा ऐसा कोई पत्र जारी नहीं किया गया है और उक्त पत्र कूटरचित है। यह कृत्य सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के अन्तर्गत अपराध है, अत: पुलिस प्रकरण में जांच कर दोषी के विरूद्ध कार्यवाही करें।