Rajasthan : नगरीय क्षेत्रों में 30 जनवरी तक 12वीं तक के शिक्षण संस्थान बंद, ऑनलाइन अध्ययन रहेगा जारी

 | 
school

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अशोक गहलोत सरकार ने स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है। कोरोना संक्रमण में निरन्तर वृद्धि को देखते हुए 15 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों को घर पर रहकर ही अध्ययन करने की सलाह दी गई है।

ashok gehlot

इसके तहत राज्य के समस्त नगर निगम/नगर परिषद/नगर पालिका क्षेत्र में कक्षा 12वीं तक की शैक्षणिक (विद्यालय/कोचिंग) गतिविधियां 30 जनवरी, 2022 तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है, हालांकि इस दौरान ऑनलाइन अध्ययन जारी रखा जाएगा।

school

वहीं सरकार की नई गाइडलाइन के तहत कक्षा 10 से 12 के विद्यार्थियों को कोविड वैक्सीन लगवाने एवं माता-पिता/अभिभावक की लिखित सहमति पश्चात् अध्ययन से सम्बन्धित संशय/समस्याओं के निराकरण हेतु विद्यालय/कोचिंग जाने की अनुमति होगी।

राजस्थान के महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय की शैक्षणिक/कोचिंग गतिविधियां संचालित रखी जा सकेंगी। सभी संस्थानों द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि बैठक व्यवस्था में छात्रों द्वारा कोविड उपयुक्त व्यवहार (2 गज की दूरी, मास्क का अनिवार्य उपयोग एवं बार-बार सेनेटाइजेशन) की अनुपालना सुनिश्चित की जाए।

जिन संस्थानों में ऐसा संभव नहीं हो तो उन संस्थानों में रोटेशन के आधार पर 50 प्रतिशत छात्रों की ही उपस्थिति रखी जाए। ऑनलाइन माध्यम से अध्ययन संचालित रखा जाए। इसकी अनुपालना की संपूर्ण जिम्मेदारी सम्बन्धित संस्था प्रधान/संचालक की होगी।