Birthday: नाना पाटेकर कभी नहीं करते इस अभिनेता के साथ काम, वजह जानकर होगी हैरानी

 | 
Nana Patekar

हिंदी सिनेमा के मंझे हुए अभिनेता नाना पाटेकर का आज जन्मदिन हैं। 1 जनवरी 1951 को जन्मे नाना का असली नाम विश्वनाथ पाटेकर है। गरीबी में बचपन गुजारने वाले नाना पाटेकर ने महज 13 की उम्र में ही काम करना शुरु कर दिया था। जीवन की शुरुआत में नाना ने स्कूल के बाद जो वक्त मिलता था उसमें 8 किलोमीटर दूर चूना भट्टी में जाकर काम करते थे। साथ ही फिल्मों के पोस्टर पेंट किया करते थे। जानते है नाना के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें... 

Nana Patekar

बेखौफ किरदार-एकांत जीवन 

हिंदी, मराठी समेत कई भाषाओं की फिल्मों में काम कर चुके नाना अपने बेखौफ किरदारों के लिए जाने जाते है। उन्होंने अक्सर ऐसे किरदार निभाए हैं जो हर कलाकार के बस की बात नहीं हैं। अभिनेता ने थिएटर आर्टिस्ट नीलू उर्फ नीलकांति से विवाह किया लेकिन दोनों बिना तलाक ही अलग-अलग रहते हैं। 

दमदार और कठिन किरदार 

नाना ने फिल्मों में उसउस तरह के किरदार निभाए जिन्हें करना हर किसी के बस में न था। उनके डायलॉग बोलने का अंदाज भी काफी चैलेंजिंग होता है। हिंदी सिनेमा के एकमात्र ऐसे अभिनेता हैं जिनके पास मुख्य कलाकार, सह कलाकार और नकारात्मक भूमिका में फिल्मफेयर अवार्ड हैं। 

Nana Patekar

संजय दत्त के साथ काम नहीं 

अभिनेता संजात दत्त के साथ काम न करने की कसम नाना पाटेकर ने खा रखी हैं। 12 मार्च 1993 को हुए बम ब्लास्ट में संजय दत्त दोषी थे। इन धमाके में नाना के भाई का निधन हो गया था। जिसके बाद से लेकर अब तक नाना ने संजय को माफ नहीं किया है और कभी साथ काम नहीं किया हैं।