Seema Biswas: फिल्मी दुनिया की 'फूलन देवी' ने निभाए हमेशा चैलेंजिंग किरदार, आज हैं जन्मदिन

 | 
Seema Biswas

हिंदी सिनेमा की बेजोड़ अदाकारा सीमा बिस्वास का 14 जनवरी को जन्मदिवस हैं। हाल ही में उन्हें फिल्म 'अतरंगी' में देखा गया था। अपने लंबे फिल्मी करियर में उन्होने हमेशा चुनौतीपूर्ण किरदार निभाए। उन्हें फिल्म 'बैंडिट क्वीन' के लिए सबसे अधिक याद रखा जाता हैं। जिसमें उन्होंने 'डाकू फूलन देवी का' किरदार बेहद संजीदगी से निभाया था। यह फिल्म उनके करियर की सबसे अहम फिल्म रही जिसमें उन्होंने न्यूड होकर एक दृश्य फिल्माया था, जो आसान नहीं था। 

Seema Biswas

सीमा बिस्वास की मां 'असमी' भी सिनेमा का जाना-माना नाम थी। उन्ही के नक्शे-कदम पर चलते हुए सीमा ने भी अभिनय का रास्ता अपनाया। करियर के शुरूआती दिनों में उन्होंने नाटकों में काम किया और इसके बाद नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में प्रवेश लिया। इसके बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखा। 

Seema Biswas

57 वर्षीय अभिनेत्री 'जगमीरा' नाम से अपना एक थियेटर ग्रुप संचालित करती हैं। उन्हें फिल्म 'बैंडिट क्वीन' के लिए नेशनल अवॉर्ड भी हासिल हो चुका हैं। इस फिल्म में डाकू फूलन देवी के किरदार को सीमा ने जीवंत कर दिया था। उनका किरदार इतना रियल था कि असल जिंदगी में लोग उन्हें फूलन देवी कहने लगे थे। सीमा कहती है कि फिल्म में बोल्ड सीन शूट करना उनके लिए काफी कठिन काम था। सीमा के मुताबिक दृश्य फिल्माने के बाद पूरी यूनिट खूब रोई थी। 

Seema Biswas

बकौल सीमा न्यूड सीन फिल्माते वक्त कैमरामेन और डायरेक्टर के अलावा सभी की एंट्री बैन थी। फिल्म में दृश्य कुछ ऐसा था कि ठाकुर पहले फूलन के साथ गैंगरेप करता है और फिर उसे बिना कपड़ों के ही कुएं पर पानी लाने के लिए भेज देता हैं। सीमा बताती है कि यह दृश्य उनके लिए काफी कठिन रहा।