Beauty tips: आपकी खूबसूरती बढ़ाने में सहायक होता है बैंकिंग सोडा, जानिए कैसे?

 | 
f

खूबसूरत त्वचा की चाहत हर महिला करती हैं और इसके लिए वे कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ ही घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल करती हैं। घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक हैं बेकिंग सोडा जिसे रसोई में खाना बनाने के दौरान बहुत इस्तेमाल किया जाता हैं। किस तरह बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर अपने शरीर की खूबसूरती में इजाफा किया जा सकता हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में...

पिंपल से छुटकारा: ऑयली स्किन के कारण चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने की काफी परेशानी देखने को मिलती है। पिंपल से छुटकारा पाना के लिए आप बेकिंग सोड़ा यानी खाने वाला सोड़ा का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक चम्मच बेकिंग सोड़ा लें, इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पिंपल पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करना से पिंपल दूर हो जाएंगे।

f

सनबर्न से दिलाए राहत:- बेकिंग सोडा क्षारीय प्रकृति का होता है, जो कि धूप से जली त्वचा को शांत करने और खुजली से राहत दिला सकता है। इसके एंटी-सेप्टिक गुण धूप की वजह से हुए छालों को भी ठीक कर सकते है। इसके लिए बेकिंग सोडा और ठंडे पानी का पेस्ट बनाएं और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं और फिर धो लें। 

बरकरार रखें दांतों की सफेदी: दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब अपनी उंगली में पेस्ट लेकर दांतों पर हल्के-हल्के स्क्रब करें। 

v

डार्क अंडरआर्म से राहत: अंडरआर्म में जमा हुए डेड स्किन सेल्स इस हिस्से के कालेपन का सबसे बड़ा कारण होता है। इसको दूर करने के लिए उस हिस्से को स्क्रब करना चाहिए।