Beauty tips: अगर लाना है अपने चेहरे पर निखार,तो इस तरह करें फेशियल का चुनाव

 | 
r

आजकल की भागदौड़भरी जिंदगी में त्वचा की सुंदरता मानो गायब सी होती जा रही है। त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने और निखार पाने के लिए इसकी उचित देखभाल जरूरी हैं। इसके लिए महिलाएं चेहरे पर कई चीजें आजमाना पसंद करती है जिसमें फेसवॉश, मॉइस्चराइजर, नाइट क्रीम, स्क्रब आदि के साथ ही फेशियल भी शामिल होता हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपनी त्वचा के अनुसार कैसे सही फेशियल का चुनाव किया जाना चाहिए।

ऑयली स्किन- ऑयली स्किन पर कई तरह की समस्याएं होती रहती हैं। ऑयली स्किन वाले लोग अक्सर पिंपल्स, एक्ने, ब्लैक हेड्स से परेशान रहते हैं। इसके अलावा ऑयली स्किन के कारण कई बार रंग दबा हुआ भी लगता है। इस स्किन पर निखार लाने के लिए ऐसे फेशियल का चुनाव करें, जो हर्बल हो, साथ ही स्किन की परेशानियों को दूर करने में मदद करे। फेशियल में नीम और हल्दी जैसे गुण हों, तो ये ज्यादा फायदेमंद होगा। ऑयली स्किन पर मॉइस्चराइजर और क्रीम युक्त फेशियल ठीक नहीं रहता।

h

ऑयली स्किन के लिए सिल्वर फेशियल- यह फेशियल त्वचा को शुद्ध करेगा। इस फेशियल किट में आपको क्लींजिर, ग्लो स्क्रब, जैल, क्रीम और फेशियल पैक होगा जो मुरझाई और ऑयली त्वचा में झट से निखार भरेगा। सिल्वर फेशियल चेहरा का प्राकृतिक ग्लो वापस लाता है और पोर्स को साफ कर के ब्लैकहेड्स को जमने से रोकता है। सिल्वर फेशियल करने में 40 से 1 घंटे का समय लगता है।

ड्राई स्किन- ड्राई स्किन होने से स्किन काफी रूखी नजर आती है, जिस से फेस काफी डल नजर आता है। आमतौर पर ड्राई स्किन पर काफी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी किसी तरह का ग्लो नजर नहीं आता है क्योंकि मेकअप के बाद ड्राईनेस से मेकअप फटने लगता है। ऐसे में ड्राई स्किन टाइप वाले लोगों को को ऐसे फेशियल को चुनना चाहिए, जो हाइड्रेटिंग हो। डीप हाइड्रेशन वाले फेशियल स्किन को मॉइस्चर करने के साथ झाइयां और पिंपल्स को दूर करने में मदद करते हैं। ड्राई स्किन वाले फ्रूट फेशियल का चुनाव भी कर सकते हैं क्योंकि ये स्किन को मॉइश्चराइज करेगा।

n

ड्राई स्किन के लिए प्लांट स्टेम सेल फेशियल - इस फेशियल से आपकी त्वचा जंवा दिखने लगेगी क्योंकि इसमें त्वचा के अंदर तक प्लांट सेल जाती है, जो कि डैमेज स्किन सेल को ठीक करती है। यह फेशियल एजिंग के लक्षणों को धीमा कर देता है। प्लांट स्टेम सेल फेशियल किट में एक्सफोलियेटर, सीरम, क्रीम, मास्क और अंडर आई जेल होता है। इस फेशियल को करने में 1 घंटे का समय लगता है।

नॉर्मल स्किन- नॉर्मल स्किन टाइप वाले लोग किसी भी तरह का फेशियल चुन सकते हैं। अगर फेस पर पिंपल्स की समस्या है, तो हर्बल फेशियल चुनें। वहीं अगर झाइयां या डार्क सर्कल्स की परेशानी है, तो ऐसे फेशियल का चुनाव करें, जिसमें हल्दी और केसर जैसे गुण हों। नॉर्मल स्किन वाले लोगों को ऐसा फेशियल चेहरे पर कराना चाहिए, जिसमें अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड मौजूद हो। ये स्किन की अंदर से सफाई करके स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है।