Beauty tips: घर पर बने ये तीन उबटन आपके चेहरे की चमक को ला सकते हैं वापस

 | 
b

लगातार धूप में रहने और धूल-मिट्टी की वजह से त्वचा को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में त्वचा का सही से ख्याल नहीं रखा जाए तो त्वचा डल होने लग जाती हैं और चमक खो देती हैं। तो इस चमक को वापस पाने के लिए आप घर पर बने हुए कुछ उबटन का इस्तेमाल करके चेहरे की चमक को वापस ला सकते हैं।  

चंदन पाउडर से बना उबटन- 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर, 2 बड़ा चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और 2 बड़ा चम्मच दूध; इन सभी को एक कटोरे में मिक्स कर लें। इसे अच्छे से हाथ से मिला लें ताकि कोई गांठ ना रह जाए। नहाने के 15 से 20 मिनट पहले इसे अपने शरीर पर लगा लें। करीब 15 मिनट तक इसे सूखने दें। चेहरा धोते समय फेस वॉश या किसी साबुन का इस्तेमाल ना करें क्योंकि ये उबटन इन सभी का काम कर देता है। सप्ताह में करीब 3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। आपको बहुत जल्द ही फर्क देखने को मिलेगा।

f

गेहूं के आटे से बना उबटन- इसका इस्तेमाल करने के लिए आप नहाने से पहले तिल का तेल या नारियल का तेल लगाकर मालिश करें। फिर 2 भाग गेहूं का चोकर, 2 भाग बेसन, एक भाग पिसे हुए बादाम, दही और थोड़ी हल्दी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर पेस्ट को शरीर पर लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें और त्वचा पर धीरे-धीरे रगड़ें और नहाते समय पानी से धो लें। उबटन का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार या महीने में तीन बार किया जा सकता है। 

h

शहद से बना उबटन- सरसों तेल त्वचा का रंग निखारने में बहुत मदद करता है। जब आप इसे हल्दी, बेसन और शहद के साथ मिलाकर लगाती हैं तो इसमें ऐसे गुणों में बढ़ोतरी हो जाती है, जो मेलेनिन के प्रॉडक्शन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। पारंपरिक उबटन में शहद मिलाने का चलन नहीं है। इसकी जगह दूध का उपयोग अधिक किया जाता है। लेकिन सर्दियों में निखार बढ़ाने और त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए उबटन में शहद जरूर मिलाएं।