Hair Care Tips: हेयर फॉल की समस्या से राहत पाने के लिए रात को सोने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान !

 | 
dd

आज के समय में देखा जाता है कि सभी की चाहत होती है कि उनके बाल मजबूत लंबे और घने हो और खासकर महिलाओं और लड़कियों की। लेकिन गलत लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं अगर आप भी हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं तो यह लेख आपके लिए जरूरी साबित हो सकता है। एक्सपर्ट के अनुसार बालों का कारण प्रदूषण, हिटिंग टूल्स का इस्तेमाल, जेनेटिक्स तथा पोषक तत्वों की कमी और केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल आदि हो सकते हैं। इसके साथ ही बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बाल मजबूत और घने बने रहें तथा हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा मिले तो आप रात को सोने से पहले बालों से जुड़ी इन बातों का खास ध्यान रखें। आइए जानते है विस्तार से -

s
* लिक्विड सीरम का करें इस्तेमाल :

हेयर एक्सपर्ट के अनुसार बताया जाता है कि हमारे बाल रूखे और फ्रीजी होने के कारण टूटने लगते हैं। बालों के रूखेपन और फ्रिजीनेस नेट की समस्या से राहत पाने के लिए आप अपने बालों में सीरम का इस्तेमाल करें। आपको बता दें कि लिक्विड सीरम आपके बालों को उलझने से रोकता है और मुलायम बनाए रखता है। 


* सोने से पहले अपने बालों में जरूर करें कंघी :

हेयर एक्सपर्ट बताते हैं कि रात में बेड पर जाने से पहले अपने बालों में कंघी करें ताकि वह उलझा नहीं। रात में बालों में अच्छी तरह कंगी करने से बालों की जड़ों में नेचुरल तेज रिलीज होता है जिससे आपके बाल रूप है नहीं होते हैं और झड़ते नहीं है।


* बालों को खोल कर सोने की ना करे गलती :

देखा जाता है कि अधिकतर महिलाएं बाल खोलकर शर्मा पसंद करती है जिसकी वजह से उनके बालों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है अगर आपको भी हेयर फॉल की समस्या है तो आप अपने बालों को बांधकर सोएं। ऐसा करने से आपके बाल उलझन या नहीं और टूटने से भी बचे रहेंगे।

s
* बालों को करें डीप कंडीशनिंग :

हेल्दी बालों के लिए डीप कंडीशनिंग बहुत जरूरी होता है बालों को डीप कंडीशनिंग करने के लिए आप बादाम और केस्टर का तेल मिलाकर अपने बालों में इस्तेमाल कर सकता है इसके अलावा आप अपने बालों में विटामिन ई का कैप्सूल भी लगा सकते हैं।


* गिलो वालों के साथ सोने की ना करें गलती :

देखा जाता है कि अधिकतर लोग रात में नहाने के बाद अपनी गीले बालों के साथ ही सो जाते हैं जो आपके लिए हेयर फॉल की समस्या का कारण नहीं बन सकता है अगर आपको भी इसी तरह की आदत है तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल दे।