Hair Care Tips: बालों को हेल्दी और काला बनाए रखने के लिए आंवले का इस तरह करें इस्तेमाल !

 | 
asss

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि बालों के लिए आंवले का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। बालों को लंबा और काला करने के लिए आंवला एक बेहतरीन उपाय माना जाता है और हम में से अधिकतर लोग इसका सेवन भी करते होंगे। देखा जाता है कि बदलते मौसम में अधिकतर लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं या फिर आज के समय में अधिकतर लोग कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं ऐसे में आप सभी समस्याओं से राहत पाने के लिए आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि आंवले में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताता है कि आप बालों के लिए आंवले का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -


* आंवला जूस का करें सेवन :

1

यदि आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट आंवले का जूस का सेवन करते हैं तो इसके सेवन से सेहत के साथ-साथ आपके बालों को भी बहुत फायदा मिलता है इसका सेवन करने से आपके बालों का विकास होने लगता है। आंवले का सेवन आप चुकंदर और गाजर के जूस में भी मिलाकर कर सकते हैं।


* आंवला खाएं :

आंवले का इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका बताया जाता है कि आप सुबह दो आंवला उबालकर सीधा इसका सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको अपनी त्वचा और बालों दोनों के लिए फायदा मिलेगा। आंवले का नियमित रूप से सेवन करने से आपके बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे।

ddd
* मेहंदी में आंवला पाउडर मिलाकर करे इस्तेमाल :

अपने बालों की ग्रोथ अच्छी करने के लिए मेहंदी में भी आंवला पाउडर मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच मेहंदी पाउडर में एक चम्मच आंवला पाउडर और गर्म नारियल मिलाकर बालों में लगा सकते हैं सूखने के बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।


* आंवला पाउडर और नारियल तेल हेयर पैक भी है फायदेमंद :

आप अपने बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आंवला पाउडर और नारियल तेल से बना हेयर पैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप अपने बालों की जरूरत के हिसाब से एक बर्तन में नारियल तेल लें इसके बाद इसमें दो चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं और इसे अच्छी तरह पकाएं जब यह ठंडा हो जाए तो इसे अपने बालों में लगाएं और स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करें और 1 घंटे बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें।