Health Care Tips: डाइट में चीनी का सेवन शामिल ना करने से शरीर को मिलते है कई बड़े फायदे !

 | 
aaa

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हमारी ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत नुकसानदायक होता है लेकिन फिर भी कई लोगों को मिठाई आइसक्रीम सॉफ्ट ड्रिंक्स कैंडी और चॉकलेट जैसी चीजों का सेवन करने का शौक होता है जिसकी वजह से मोटापा और डायबिटीज तथा फैटी लीवर के साथ-साथ ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इसीलिए अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देता है कि जितना ज्यादा हो सके शुगर के सेवन से दूर रहे. इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि यदि आप अपनी डाइट में चीनी का सेवन शामिल नहीं करते हैं तो आपके शरीर को कौन-कौन से बड़े फायदे मिलते हैं आइए जानते हैं इसे विस्तार से -

s
* शुगर लेवल होता है कंट्रोल :

यदि आप अपनी डाइट में चीनी का सेवन शामिल नहीं करते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह मिलता है कि आपका ब्लड शुगर लेवल आसानी से कंट्रोल होने लगता है और ऐसे में आपको टाइप टू डायबिटीज का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। लेकिन अगर आप कुछ दिनों बाद चीनी का सेवन फिर से करने लगते हैं तो आपको नो शुगर चैलेंज का फायदा ज्यादा दिनों तक नहीं मिल पाएगा। इसलिए जितना ज्यादा हो सके चीनी के सेवन से दूर रहें और फिट रहें। 


* हार्ट रहेगा सेहतमंद :

चीनी के सेवन का इसका सीधा संबंध हमारे दिल से जुड़ी बीमारियों से होता है। क्योंकि जब शुगर हमारे शरीर में जाकर फैट में बदलता है तो हमारे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और खून को दिल तक पहुंचने के लिए ज्यादा दबाव लगाना पड़ता है जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा भी बना रहता है हमारे भारत देश में काफी ज्यादा संख्या में लोगों को दिल के दौरे पढ़ने की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ती है इसलिए अगर आप चीनी खाना छोड़ देते हैं तो आपके दिल की सेहत भी बेहतर बनी रहती है और आपको दिल्ली जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

s
* वजन होने लगता है कम :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जिन फोर्स में चीनी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है उसका सेवन करने से हमारे शरीर को कैलोरी ज्यादा मिलती है और इसमें प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व नहीं पाए जाते हैं मीठी चीजों का सेवन करने से शुगर पेट में परिवर्तित होने लगता है और धीरे-धीरे हमारे पेट और कमर के आसपास चर्बी के रूप में बढ़ने लगता है। इसलिए अगर आप चीनी का सेवन नहीं करते हैं तो आपका वजन तेजी से कम होने लगता है और चर्बी भी जमा नहीं होती।


* लीवर के लिए भी होता है फायदेमंद :

इस बात में कोई शक नहीं है कि लिवर हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है और कई तरह की जरूरी प्रक्रिया करता है लेकिन जो लोग ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं ऐसे लोगों को फैटी लिवर जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इसलिए चीजों का सेवन करने से हमेशा परहेज करें और स्वस्थ रहें।