Health Care Tips:सर्दियों के मौसम में नियमित रूप से एक कप सोठ के पानी का करें सेवन, बीमारियां रहेंगी दूर !

 | 
aa

अदरक को सुखाकर सोठ बनाई जाती है। सोंठ कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व में मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन ,सोडियम ,फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी, जिंक आदि शामिल है। इसीलिए सोंठ का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है सोंठ की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करने से हमारे शरीर को अंदर से गर्माहट मिलती है जिससे आप सर्दियों के मौसम में होने वाली सामान्य समस्याएं जैसे सर्दी खांसी और जुकाम से बचे रहते हैं सर्दियों के मौसम में नियमित रूप से सोंठ का सेवन करने से गले में होने वाली बलगम की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं सोंठ का सेवन करने के तरीके और इससे मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से -

ss
* इस तरह करें सोठ का सेवन :

1. सर्दियों के मौसम में होने वाली सर्दी जुखाम की समस्या से बचने के लिए सोठ के पानी को अच्छी तरह उबाल ले और इसका सेवन करें इसका सेवन करने से कई फायदे मिलते हैं।
2. पेट से जुड़ी समस्याएं पेट दर्द और दस्त से राहत पाने के लिए आप सोंठ के पाउडर को हल्के गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। इससे आपको राहत मिलेगी।
3. पेट में होने वाली गैस और अपच की समस्या से राहत पाने के लिए भी आप गुनगुने पानी के साथ सोंठ के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है। 
4. यदि किसी व्यक्ति को भूख कम लगने की समस्या होती है तो ऐसे व्यक्ति को सोंठ के पाउडर में सेंधा नमक मिलाकर सेवन करना चाहिए इस उपाय को करने से भूख बढ़ने लगती है।

ss
* सोंठ के इस्तेमाल से मिलने वाले फायदे :

1. पित्त की समस्या से पीड़ित व्यक्ति के लिए सोंठ का सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।  
2. सर्दी के मौसम में होने वाली सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं से राहत पाने में भी सोंठ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।
3. एक से जुड़ी समस्याएं गैस और अपच से राहत पाने के लिए आप सोंठ का सेवन कर सकते हैं।
4. सर्दी के मौसम में गले में जमा होने वाले कफ की समस्या से राहत पाने में भी सोंठ का इस्तेमाल रामबाण उपाय साबित हो सकता है।
5. सोंठ का सेवन करने से वात दोष की समस्या से भी राहत मिलती है।