Health Care Tips: सर्दी के मौसम में ना करें ज्यादा गर्म पानी का सेवन, उठाने पड़ सकते हैं कई नुकसान !

 | 
ss

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग गर्म पानी का सेवन करना पसंद करते हैं गर्म पानी पीने से हमारे गले में होने वाले इन्फेक्शन की समस्या भी ठीक हो जाती है और गले की खराश खत्म हो जाती है गर्म पानी का सेवन हमारे पेट के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि यह पाचन तंत्र को ठीक करता है और हमारे शरीर के अंदर गर्माहट रखता है। हेल्थ एक्सपर्ट सर्दियों में गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों को गर्म पानी पीने से फायदे की जगह नुकसान उठाने पड़ सकता है हेल्थ एक्सपर्ट बताता है कि कुछ लोगों में गर्म पानी विपरीत प्रभाव दिखाता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि गर्म पानी पीने से आपकी शरीर को क्या-क्या नुकसान उठाना पड़ सकता है -
ss

* हेल्थ एक्सपोर्ट बताते हैं कि हमारा शरीर नॉर्मल पानी को बचाने के लिए बना हुआ होता है। लेकिन अगर हम ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो यह हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है क्योंकि किडनी के लिए गर्म पानी फिल्टर करना आसान काम नहीं होता है ऐसा खासकर तब होता जब आप बहुत ज्यादा गर्म पानी पीते हैं क्योंकि इसे फिल्टर करने में किडनी को ज्यादा काम करना पड़ता है और इसकी वजह से किडनी पर सामान्य से ज्यादा प्रभाव पड़ने लगता है और फिर भी अपनी नॉर्मल रेट से काम नहीं कर पाती है।


* आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को रात में नींद नहीं आती है आपको बता दें कि अगर कोई शख्स रात में गर्म पानी पीकर होता है तो इसकी वजह से भी उसकी नींद खराब होती है और बार-बार नींद टूटती है नींद से जुड़ी यह परेशानी आगे चलकर आपके लिए तनाव का कारण बन सकती है आयुर्वेद में बताया गया है कि आपको गर्म पानी की जगह हल्का गुनगुना पानी पीना चाहिए यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा रहता है गर्म पानी पीने की जगह आप हमेशा नॉर्मल पानी का सेवन करें।

ss
* आपने देखा होगा कि अधिकतर लोगों ने कोरोनाकाल में खुद को सेहतमंद रखने के लिए खूब मात्रा में गर्म पानी पिया है और इसकी वजह से कुछ लोगों की सेहत पर भी बुरा प्रभाव देखने को मिला है यदि आप ज्यादा गर्म पानी का सेवन करते हैं तो इसकी वजह से ना सिर्फ आपके गले में छाले पड़ सकते हैं बल्कि आपकी बॉडी के इंटरनल टिशूज पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि ज्यादा गर्म पानी का सेवन करने से आपको एसिडिटी की समस्या भी बढ़ सकती हैं। ज्यादा गर्म पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम के अंदर मौजूद बिल्लियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है और इसकी वजह से आपको अल्सर की समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।