Health Care Tips: इस तरह पानी पीने की ना करें गलती, हो सकती है पेट से जुड़ी कई समस्याएं !

 | 
as

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए आप को नियमित रूप से 3 से 4 लीटर पानी पीना जरूरी है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही पानी हमारी सेहत को खराब भी कर सकता है और हमें कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है। आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि पानी पीने से भी कई गंभीर बीमारियां हो सकती है। लेकिन आपको बता दें कि पानी पीने से किसी तरह का नुकसान नहीं होता लेकिन अगर आप उसे अनियमित और गलत तरीके से पीते हैं तो आपका शरीर बीमार हो सकता है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे पानी से जुड़ी हुई एक ऐसी बड़ी गलती जिसको करने से आप कहीं गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं और अधिकतर लोग इस गलती को रोजाना दोहराते भी हैं जिसकी वजह से बीमारियों का शिकार होने लगते हैं आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

ss
* भूलकर भी भोजन के साथ पानी पीने की ना करे गलती :

आपने देखा होगा कि हम में से अधिकतर लोग खाना खाते समय पानी पीते रहते हैं लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है बताया जाता है कि जब हम भोजन कर रहे होते हैं तो उसी दौरान हमारा पाचन तंत्र भी सक्रिय हो चुका होता है और साथ-साथ उस भोजन को बचा रहा होता है लेकिन अगर आप खाना खाते समय बीच में पानी पीते रहते हैं तो आपकी पाचन क्रिया में कई तरह की बाधाएं आती है और इसकी वजह से आपके पेट में जाने वाला भोजन ठीक तरह से पच नहीं पाता है। और पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने लगती है।


* खाते समय पानी पीने से बढ़ने लगता है शरीर का मोटापा :

अगर आप खाना खाते समय पानी पीने की गलती करते हैं तो इसकी वजह से आपको गैस और एसिडिटी के साथ-साथ खट्टी डकार आने की समस्या हो सकती है और केवल इतना ही नहीं. खाना खाते समय पानी पीने से एसिड रिलैक्स भी होने लगते हैं जिसकी वजह से हमारे सीने में जलन और तेजाब बनने जैसी समस्याएं होने लगती है और खाना पूरी तरह से बच नहीं पाता है जिसकी वजह से हमारे शरीर में धीरे-धीरे चर्बी बढ़ने लगती है और इंसान का शरीर मोटापे का शिकार होने लगता है यही नहीं आपके द्वारा खाना खाते समय बीच-बीच में पानी पीने की गलती की वजह से आपका पेट उस समय तो जल्दी से भर जाता है लेकिन बाद में आपको फिर से भूख लगने लगती है।

ss
* खाना खाने के कितनी देर बाद पीना चाहिए पानी :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि पाचन तंत्र की सेहत के लिए कुछ भी खाने के कम से कम आपको आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए क्योंकि तब तक भोजन काफी हद तक पच चुका होता है। और आधे घंटे बाद भी आपको ठंडे पानी की बजाय हल्का गुनगुना पानी ही पीना है। ताकि आपके पाचन क्रिया में किसी तरह की समस्या ना हो अगर आप गले में भोजन भटकने के डर से खाना खाते समय पानी का सेवन करते हैं तो हमेशा कोशिश करें कि वह पानी ठंडे के बजाय हल्का गुनगुना होना चाहिए जिससे आपकी पाचन क्रिया को किसी भी तरह का नुकसान ना हो बिना किसी जरूरी आवश्यकता के आप खाना खाते समय बीच में पानी का सेवन ना करें।