Health Care Tips: खर्राटे की समस्या से राहत पाने के लिए फॉलो करें यह आसान टिप्स !

 | 
ss

आपने भी देखा होगा कि आपके भी घर में किसी ना किसी को या फिर आपको रात को सोते समय खर्राटे लेने की आदत होती है। कुछ लोग जब सोते हैं तो साथ लेने के साथ तेज आवाज आने लगती है उसे ही खर्राटे कहते हैं। खर्राटे आना नींद से जुड़ी हुई एक ऐसी समस्या है जो खर्राटे लेने वाले को तो परेशान नहीं करती है लेकिन इसकी आवाज से आसपास में सो रहे लोगों की नींद खराब हो जाती है अगर आपके भी घर में ऐसे ही किसी के साथ समस्या है या फिर आप इस समस्या से परेशान हैं तो इस से राहत पाने के लिए आप यह आसान टिप्स फॉलो कर सकते हैं और इस समस्या से राहत पा सकते हैं आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

ss
* खर्राटे लेने की समस्या से राहत पाने के लिए आप सबसे पहले अपने सोने की मुद्रा को जरूर बदल कर देखें ऐसा करने से भी सोते समय खर्राटे लेने की समस्या से बचा जा सकता है।


* खर्राटे की समस्या से राहत पाने के लिए आप रात को सोने से पहले शराब का सेवन भूलकर भी ना करें क्योंकि शराब का सेवन करने से खर्राटे आने की समस्या ज्यादा होने लगती है।

ss
* खर्राटे की समस्या से बचने के लिए आपको अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहिए क्योंकि ज्यादा वजन होने की वजह से भी खर्राटे ज्यादा आने लगते हैं और आसपास के लोग परेशान रहे लगते हैं इसलिए अपने वजन को हमेशा कंट्रोल में रखें।


* सोते समय खर्राटे की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को रात को सोते समय एक से अधिक तकिए का इस्तेमाल करना चाहिए ऐसा करने से भी खर्राटे आने की समस्या से बचा जा सकता है।


* खर्राटे की समस्या से राहत पाने के लिए आप पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सोने से पहले पुदीने का तेल की कुछ बूंदों को अपने नाक में डालकर सोए ऐसा करने से रात को सोते समय खर्राटे नहीं आएंगे और आप और आसपास में सो रहे लोग चैन से सो पाएंगे।