Health Care Tips: सर्दियों के मौसम में इन तेल कि मालिश करके पाए जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत !

 | 
aa

सर्दी का मौसम आने के साथ ही अपने साथ कई तरह की समस्याएं लेकर आता है देखा जाता है कि सर्दी के मौसम में लोगों को सेहत के साथ-साथ जोड़ों के दर्द की समस्या का भी सामना करना पड़ता है इस दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं। वर्तमान समय में इस समस्या का मुख्य कारण लोगों का बिगड़ा लाइफस्टाइल और खराब खानपान की आदतें है। ऐसे में लोगों को हेल्दी रहने के लिए ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। अगर आप भी जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान हैं और इससे राहत पाना चाहते हैं तो सर्दियों के मौसम में आप इन बताए गए तेल में से किसी एक तेल से अपने जोड़ों की मालिश करके राहत पा सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन खास तेलों के बारे में -

ss
* नारियल का तेल का करें इस्तेमाल :

सर्दियों के मौसम में देखा जाता है कि सिर दर्द और बदन दर्द की समस्या कई लोगों को रहती है अगर आपको भी इस दर्द के साथ-साथ जोड़ों के दर्द की समस्या भी रहती है और आप इससे राहत पाना चाहते हैं तो नारियल का तेल आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है क्योंकि नारियल के तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं जो घुटनों के दर्द से छुटकारा दिलाने में कारगर होते हैं नारियल तेल से आप को नियमित रूप से अपने जोड़ों की मालिश करनी चाहिए।

aa
* बादाम का तेल भी है फायदेमंद :

जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप बादाम का तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं क्योंकि बादाम के तेल में विटामिन ई पाया जाता है अगर आप नियमित रूप से बादाम के तेल की मालिश करते हैं तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत होने लगती है इसके लिए आप बादाम के तेल को हल्का गुनगुना करें और इस तेल से अपने जोड़ों की नियमित रूप से मालिश करें ऐसा करने से आपको जोड़ों के दर्द की समस्या से जल्द ही राहत मिलने लगेगी।


* जैतून के तेल का करें इस्तेमाल :

जैतून का तेल का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए जैतून का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं यह तेल आपको जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत दिलाने में कारगर साबित होगा। इसके अलावा आप जैतून के तेल से अपने पैरों की मालिश करें मालिश करने से आपकी बॉडी में ब्लड सरकुलेशन बेहतर बना रहता है। अगर आपके शरीर की मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन तथा तनाव की समस्या रहती है तो आपको इस तेल से मालिश जरूर करनी चाहिए। 


* सरसों के तेल का करें इस्तेमाल :

जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन की समस्या से राहत पाने के लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. देखा जाता है कि अधिकतर लोग सर्दी के मौसम में जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं ऐसे लोगों को दो से तीन चम्मच सरसों के तेल को लहसुन के साथ हल्का गुनगुना गर्म करना चाहिए और ठंडा होने के बाद इस तरह से अपने पैरों की अच्छी तरह मालिश करनी चाहिए।