Health Care Tips: आयरन की कमी की वजह से शरीर में हो सकती है थकान, राहत पाने के लिए इन चीजों का करें सेवन !

 | 
aaa

देखा जाता है कि कुछ लोगों को पूरे दिन भर कमजोरी और थकान महसूस होती है और सीने और सिर में दर्द रहता है। तथा दिल की धड़कन भी अक्सर बढ़ने ने लगती है। इन सभी समस्याओं का कारण बॉडी में आयरन की कमी हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि पुरुषों के मुकाबले यह समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। यदि आप भी इसी तरह की समस्या से परेशान हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे उन चीजों के बारे में जिनका सेवन करके आप अपने शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं और शरीर में होने वाली थकान और सुस्ती की समस्या को दूर कर सकते हैं आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में विस्तार से -

a
* इन फलों का करें सेवन :

यदि आप भी अपनी बॉडी में आयरन की कमी की समस्या से पीड़ित है तो अपनी बॉडी में आयरन की मात्रा को संतुलित करने के लिए आप अपनी डाइट में केला सेब अनार और शहतूत जैसे फलों का सेवन शामिल करें क्योंकि इन फलों में आयरन की मात्रा तो कम पाई जाती है लेकिन इसमें फाइबर और प्रोटीन जैसे दूसरे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 


* सूखे बेर का शुरू करें सेवन :

यदि आप भी अपने शरीर में आयरन की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपनी डाइट में सूखे बेर का सेवन शुरू कर दें या फिर आप प्रान जूस पी सकते है। क्योंकि सूखे बेर का सेवन करने से हमारी बॉडी को आयरन के साथ-साथ पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में मिलने लगता है जिसके वजह से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

a
* इन जूस का करें सेवन :

शरीर में लगातार होने वाली थकान और कमजोरी की समस्या को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में चुकंदर या शहतूत के जूस का सेवन शामिल कर सकता है। चुकंदर का जूस का सेवन करने से शरीर में ब्लड और ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है जिसकी वजह से आपको कमजोरी की समस्या से राहत मिलने में मदद मिलती है और शहतूत के जूस में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आयरन की कमी को दूर करने में कारगर होता है।


* पालक का सेवन भी है फायदेमंद :

पालक का जूस भी हमारे शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसको टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें नारियल या काजू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा आप नाशपाती, नींबू अजवाइन और अजमोद का सेवन करके भी अपने शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं।