Health Care Tips: इन समस्याओं से पीड़ित लोगों को नही करना चाहिए हरे मटर का सेवन, हो सकते है नुकसान !

 | 
aa

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हरी मटर का सेवन सर्दियों में बहुत मात्रा में किया जाता है क्योंकि इसका सेवन हमारी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है हरी मटर में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसमें विटामिन डी और प्रोटीन तथा अमीनो एसिड के साथ फाइबर जैसे पोषक तत्व शामिल है। सर्दियों में अधिकतर लोग मोटर से बनी कई तरह की डिशेज का सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी मटर का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको फायदे की जगह नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं। अगर नहीं तो आइए आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं कि ज्यादा मात्रा में मटर का सेवन करने से क्या-क्या नुकसान उठाने पड़ सकता है और किन-किन लोगों को मटर का सेवन करने से बचना चाहिए वरना इनको फायदे की जगह नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। आइए जानते है -

s
* एसिडिटी की समस्या से पीड़ित लोग :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जिन लोगों को एसिडिटी और अपच की समस्या रहती है ऐसे लोगों को भूलकर भी हरे मटर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह लोग हरी मटर को जल्दी से पचा नहीं पाते हैं जिसकी वजह से इनके पेट में गैस बनने जैसी समस्या होने लगती है इसलिए इन लोगों को मटर का सेवन नहीं करना चाहिए।


* यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोग :

हरी मटर में अमीनो एसिड और प्रोटीन तथा विटामिन डी के साथ फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है इसलिए हरे मटर का सेवन करने से आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर भी बढ़ने लगता है ऐसे में यदि किसी व्यक्ति को हाई यूरिक एसिड की समस्या है तो ऐसे लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

s
* किडनी की समस्या :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि हरी मटर में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो लोग किडनी की समस्या से पीड़ित है ऐसे लोगों को हरी मटर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका सेवन करने की वजह से किडनी के कई फंक्शंस में बाधा उत्पन्न होने लगते हैं इसलिए ऐसे लोगों को हरी मटर का सेवन करने से परहेज करना चाहिए वरना उनकी समस्या ज्यादा बढ़ सकती है।


* बढ़ते वजन से परेशान लोग :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि ऐसे लोगों को भी मटर का सेवन करने से बचना चाहिए जो लोग अपने बढ़ते वजन की वजह से परेशान हैं क्योंकि हरी मटर में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है और इसका सेवन करने से आपका वजन बढ़ने लगता है इसलिए इन लोगों को हरी मटर का सेवन करने पर कंट्रोल रखना चाहिए या फिर हरी मटर का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।