Health Care Tips: सर्दियों के मौसम में इस दाल को भिगोकर जरूर करें सेवन, बीमारियां रहेंगी दूर !

 | 

दाल का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और दाल को हमारी डेली डाइट का हिस्सा बनाना भी जरूरी है दाल में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी मांसपेशियों के विकास में कारगर साबित होता है अगर आप नियमित रूप से अपनी डेली डाइट में अंकुरित मूंग दाल का सेवन करते हैं तो आपको इससे जबरदस्त फायदे मिलते हैं आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि मौसम में भीगी हुई मूंग की दाल कई समस्याओं को दूर करता है हमारी पोस्ट होती है। इसका सेवन आप सलाद में मिक्स करके कर सकते हैं नियमित रूप से इसका सेवन करने से सर्दियों में होने वाली बीमारियां आपको अपना शिकार नहीं बना पाती है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं भीगी हुई मूंग कि दाल का सेवन करने से मिलने वाले फायदे -

ss
* आपको बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अंकुरित मूंग कि दाल का सेवन करने से हमारे शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है अगर आप नियमित रूप से रोज सुबह एक कटोरी अंकुरित मूंग की दाल का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी भी पूरी हो जाती है और आपको मसल्स गैन करने में काफी मदद मिलती है इसलिए सर्दी के मौसम में इसका अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें।


* अगर आप भी फिट रहने के लिए एक्सरसाइज या वर्कआउट करते हैं तो आपको अंकुरित मूंग की दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से दिन भर आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी और आपको मसल्स रिकवरी में भी काफी मदद मिलेगी। अंकुरित मूंग की दाल का सेवन करने से आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। और आपके शरीर में खून की कमी जैसी समस्या नहीं होती है। 

ss
* हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ब्लड शुगर की समस्या का सामना कर रहे लोगों को अंकुरित मूंग की दाल का सेवन जरूर करना चाहिए ऐसे लोगों के लिए इसका सेवन वरदान माना जाता है क्योंकि अंकुरित मूंग की दाल का सेवन करने से डायबिटीज के दौरान होने वाली कब्ज की समस्या दूर हो जाती है इसके अलावा अंकुरित मूंग की दाल का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर पर भी प्रभाव पड़ता है और उसे कम करने में मदद मिलती है।