Health Care Tips: इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए संतरे का सेवन, उठाने पड़ सकते हैं कई नुकसान !

 | 
aa

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि संतरा एक ऐसा फल है जिसका सेवन सभी लोग बड़े शौक से करते हैं यह फल ज्यादा महंगा भी नहीं होता है इसलिए सभी लोग इसका सेवन आसानी से कर पाते है। संतरे से मिलने वाले फायदे के बारे में हम सभी अच्छी तरह जानते हैं क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं संतरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व में कैल्शियम ,मैग्नीशियम ,फास्फोरस और पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, जैसे पोषक तत्व शामिल है यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। शरीर के लिए कितना फायदेमंद होने के बावजूद भी कुछ लोगों को हेल्थ एक्सपर्ट संतरे का सेवन न करने की सलाह देते हैं। आईएएस ले के माध्यम से आपको बताते हैं कि किन-किन लोगों को संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानते है -

ss
* दांत में कैविटी की समस्या होने पर :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि संतरे में एक तरह का एसिड पाया जाता है जो हमारे दांतों के इनेमल में पाए जाने वाले कैल्शियम के साथ मिलकर बैक्टीरियल इंफेक्शन पैदा करता है। इसलिए दांतों में कैविटी की समस्या होने पर आप संतरे का सेवन करते हैं तो यह समस्या और ज्यादा बढ़ने लगती है।


* एसिडिटी की समस्या से पीड़ित लोग :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि एसिडिटी की समस्या से पीड़ित लोगों को भी संतरे के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इन लोगों को इसका सेवन करने से पेट और सीने में जलन की समस्या हो सकती है।

ss
* इनडाइजेशन की समस्या से पीड़ित लोग :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं रहती है ऐसे लोगों को संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि संतरे का सेवन करने से इन लोगों को दस्त और पेट में ऐठन तथा इनडाइजेशन की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है।


* पेट दर्द से पीड़ित लोग :

पेट में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन अगर आपको भी अचानक से पेट में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए संतरे का सेवन करना तुरंत छोड़ दें क्योंकि संतरे में पाया जाने वाला एसिड आपके लिए आपकी परेशानी को और ज्यादा बढ़ा सकता है।