Health Care Tips: बॉडी में बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए किचन में रखी इस चीज का करें इस्तेमाल !

 | 
SSS

वर्तमान समय में देखा जाता है कि अधिकतर लोग शरीर में बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान रहते हैं इस समस्या का मुख्य कारण वर्तमान समय में लोगों का बिगड़ता लाइफस्टाइल और खराब खानपान की आदतें होती है। इनकी वजह से लोगों को कोलेस्ट्रोल और डायबिटीज तथा ब्लड प्रेशर के साथ-साथ दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। आपको बता दें कि दिल से जुड़ी समस्याओं के बढ़ने का एक कारण कोलेस्ट्रोल भी होता है हमारे शरीर में जब बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है तो यह हमारे शरीर की नसों में जमा होना शुरू हो जाता है जिसकी वजह से हमारी नसों में ब्लॉकेज होने का खतरा बना रहता है जिसकी वजह से दिल का दौरा भी पड़ सकता है वर्तमान समय में युवा लोगों में भी बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या देखी जाने लगी है अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या को लेकर परेशान है तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे किचन में रखी एक ऐसी चीज के बारे में जिसका सेवन करके आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से

SS
* कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लहसुन है कारगर :

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि आपकी किचन में रखा हुआ लहसुन आपकी कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में कारगर साबित हो सकता है लहसुन का सेवन केवल स्वाद बढ़ाने में ही नहीं बल्कि कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कंट्रोल करने में भी कारगर होता है आपको बता दें कि लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और सल्फर तथा एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल और हार्ट डिजीज तथा डायबिटीज की समस्या से राहत दिलाने में कारगर होते हैं. लहसुन में एलीसिन नामक ए कंपाउंड पाया जाता है जो हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में कारगर होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। लहसुन में पाया जाने वाला एलिसीन हमारे खून के ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मदद करता है और इसी वजह से कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहता है।

SS
* इस तरह करें लहसुन का इस्तेमाल :

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कंट्रोल करने के लिए लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। कोलेस्ट्रोल की समस्या को कंट्रोल करने के लिए आप को नियमित रूप से रोजाना सुबह लहसुन की एक कली गुनगुने पानी के साथ सेवन करने चाहिए। लहसुन को नियमित रूप से सेवन करने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगता है गुनगुने पानी के अलावा आप लहसुन को शहद के साथ भी सेवन कर सकते हैं इससे भी कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगता है। आपको बता दें कि लहसुन का सेवन हमारे शरीर में ब्लड सरकुलेशन को भी बढ़ाता है जो हमारे दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लहसुन का सेवन हमारी बॉडी की धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।