Health Care Tips: खांसी जुकाम की समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए खसखस पंजीरी का करें सेवन !

 | 
aa

सर्दी के मौसम में देखा जाता है कि अक्सर लोगों को खांसी जुखाम की समस्या का आए दिन सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है इन समस्याओं से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय भी करते हैं और दवाइयां भी लेते हैं लेकिन फिर भी उन्हें राहत नहीं मिल पाती है अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आपको खसखस का सेवन करना चाहिए क्योंकि खसखस एक ऐसा फूड आइटम है जो हमारे दिमाग की ग्रोथ के लिए कारगर होती है सर्दी के मौसम में आप खसखस की मदद से हलवाई या लड्डू बनाकर सेवन कर सकते हैं लेकिन इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे खांसी जुखाम की समस्या से राहत पाने के लिए आप खसखस पंजीरी किस तरह तैयार कर सकते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपके लिए सेहतमंद भी होती है।

अगर इस खसखस पंजीरी को खूब सारे ड्राइफ्रूट्स डालकर तैयार किया जाए तो यह हमारी सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होती है और इसकी खास बात यह होती है कि आप इसे कई दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं। इस खसखस पंजीरी में कैसे भूल पाए जाते हैं जो हमारी इम्यूनिटी और पाचन तंत्र को बेहतर करते हैं और इसके सेवन करने से आपकी हड्डियों को भी मजबूती मिलती है आइए इसलिए के माध्यम से जानते हैं खसखस पंजीरी बनाने की आसान रेसिपी -

aa
* खसखस पंजीरी बनाने का आसान तरीका :

1. खसखस पंजीरी बनाने के लिए आपको सबसे पहले सभी आवश्यक सामग्री को एक जगह रखकर इसके बाद सबसे पहले काजू बादाम और किशमिश को बारीक बारीक काट लें। 
2. इसके बाद आप एक कढ़ाई में सफेद दिल डालें और उन्हें धीमी आंच पर सुनहरा होने तक अच्छी तरह ड्राई रोस्ट कर ले।
3. अच्छी तरह ब्राउन होने के बाद आप कड़ाई से दिल को निकाल ले और उन्हें एक कटोरी में रख दे।
4. इसके बाद आप कढ़ाई में देसी घी डालकर उसे अच्छी तरह से पिघला लें और इसके बाद इसमें काजू और बादाम डालकर अच्छी तरह घूम ले।
5. इसके बाद आप इसमें थोड़े से घी में खसखस डालें। और इसे हल्का भूरा होने के बाद एक कटोरी में निकाल ले।

aa
6. इसके बाद आप कढ़ाई में आटा डालें और उसे सुनहरा होने तक अच्छी तरह भून लें।
7. इसके बाद आप इस भूले हुए आटे में भुने हुए सफेद तिल और खसखस तथा खरबूजे के बीज के साथ साइड ड्राई फ्रूट्स भी अच्छी तरह डालकर भून लें।
8. अब आप इसके बाद इसमें क्रश किया हुआ गुड डाल दे और अच्छी तरह से मिलने तक पकाएं।
9. इसके बाद आप आखरी में इस तैयार पंजीरी में इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले।
10.  इस तरह से आपकी स्वादिष्ट और सेहतमंद पंजीरी बनकर तैयार हो जाती है।
11. इसके बाद आप ही से एक डिब्बे में अच्छी तरह स्टोर करके रख सकते हैं और नियमित रूप से इसका सेवन कर सकते हैं।