Health Care Tips: आंखों में मिर्ची गिरने पर होने वाली जलन की समस्या से राहत पाने के लिए करें ये आसान उपाय !

 | 
aaa

आपने भी देखा होगा कि कई बार ऐसा होता है कि किचन में काम करते समय या किचन में मसालेदार खाना बनाते समय मिर्ची लगे हुए हाथ हमारी आंखों पर लग जाते हैं जिसकी वजह से यह मसाले हमारी आंखों में भी चले जाते हैं और हमारी आंखों में तेज जलन होने लगती है जिसकी वजह से इंसान बुरी तरह परेशान हो सकता है क्योंकि ऐसा होने पर हमारी आंखें पूरी तरह लाल हो जाती है और इनमें से पानी आने लगता है। लेकिन आने वाले समय में आपके साथ भी कभी ऐसा हो जाता है तो आप बिल्कुल भी परेशान ना हो इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिनको अपनाकर आप अपनी आंखों में मसाले की वजह से होने वाली जलन को दूर कर सकते हैं। आइए जानते है -

aa
* आंखों को धोएं ठंडे पानी से :

जब भी आपके साथ भी कभी ऐसी स्थिति हो तो आपको सबसे पहले आपको अपने मसाले में बने हुए हाथों को साबुन या किसी हैंडवाश से अच्छी तरह साफ करें इसके बाद अब ठंडे पानी के छींटे अपनी आंखों पर भी मारे ऐसा करने से आंखों में होने वाली जलन की समस्या से राहत मिलेगी और आंखों में लगा हुआ मसाला भी बाहर आ जाएगा।


* दूध से धोए अपनी आंखें :

किचन में काम करते समय आंखों में मिर्च पाउडर चले जाने की वजह से होने वाली जलन को दूर करने के लिए आप दूध की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप कॉटन बॉल्स ले और इसको दूध में डुबोकर अपनी आंखों पर लगाए। इस प्रक्रिया को लगातार दो तीन बार दोहराते रहे और आखिर में अपनी आंखों को साफ पानी से धो लें।

aaa
* कपड़े से मारे फूंक :

कई बार मसाले की वजह से हमारी आंखों में तेज जलन की समस्या होने लगती है ऐसे में सिर्फ पानी से ही आपको राहत नहीं मिलेगी इसके लिए आप किसी सूती कपड़े या साफ तौलिए को फूंक मारकर गर्म करें और फिर इसे अपनी आंखों पर लगाए। इस प्रक्रिया को लगातार दो तीन बार दो हो रहा है ऐसा करने से आपके जलन की समस्या दूर होने लगेगी। 


* घी भी है कारगर :

अपने आंखों की जलन की समस्या को दूर करने के लिए आप देसी घी की भी मदद ले सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले रोही के टुकड़े में भी और ठंडे पानी की कुछ बूंदे लगाएं और इस रोही को फिर अपनी आंखों पर थोड़ी देर के लिए रख दें ऐसा करने से भी आपको जलन की समस्या से राहत मिलेगी।