Health Care Tips: पेट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहने के लिए खाना खाते समय किन बातों का रखें खास ध्यान !

 | 
ss

वर्तमान समय में देखा जाता है कि लोगों की खाने पीने की आदत है पूरी तरह बिगड़ चुकी है इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं कि उनके लिए कौन सी डाइट लेना हेल्दी है और कौन सी डाइट लेना अनहेल्दी। वर्तमान समय में देखा जाता है कि लोग रोजाना किसी पार्टी या फिर बाजार में मिलने वाले ऑइली फूड का सेवन करते हैं जिसकी वजह से हमारे पेट में कई तरह की समस्याएं होना एक आम बात है इस तरह के खाने की वजह से सामान्य तौर पर कब्ज गैस और एसिडिटी के साथ-साथ ब्लोटिंग जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से हमारे डेली रूटीन की एक्टिविटीज पूरी तरह प्रभावित होने लगती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि खाने पीने को लेकर आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते है -

s
* जरूर पिए पानी :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि खाना खाने से कुछ देर पहले आपको पानी जरूर पीना चाहिए हेल्थ एक्सपर्ट अच्छी सेहत के लिए हमेशा बॉडी को हाइड्रेट रखने की सलाह देते हैं क्योंकि ऐसे में डाइजेशन सहित हमारी बॉडी में तमाम तरह के फंक्शन सही तरीके से काम करते हैं। हाइड्रेट रहने के लिए आपको दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए और आपको अपनी डाइट में ऐसी चाहिए या फिर करनी चाहिए जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा पाई जाती हो।


* दही का करे सेवन :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि हमें दही का सेवन जरूर करना चाहिए यह एक प्रोबायोटिक फूड माना जाता है जिसमें भरपूर मात्रा में गुड बैक्टीरिया पाया जाता है जो हमारे डाइजेशन को दुरुस्त बनाए रखने में मदद करता है क्योंकि इस की तासीर ठंडी होती है इसलिए यह हमारे पेट को भी ठंडा रहता है और भोजन को जल्दी पचाने में मदद करता है इसलिए आप हर मील के बाद दही का सेवन जरूर करें। 

s
* अदरक का सेवन भी है फायदेमंद :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि यदि आप अपनी डेली डाइट में सीमित मात्रा में अदरक का सेवन शामिल करते हैं तो आप कब्ज और अपच जैसी पेट से जुड़ी परेशानियों से बचे रहते हैं क्योंकि इस मसाले के सेवन से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर में होने वाली कई बीमारियां भी दूर होने लगती है इसके लिए आप कच्चा अदरक चबा सकते हैं या फिर अदरक इसे बनी चाय का सेवन भी कर सकते हैं।


* वॉक जरूर करें :

आपने देखा होगा कि कुछ लोगों की आदत होती है कि वह खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर चले जाते हैं जबकि आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि भोजन करने के बाद कम से कम 10 से 15 मिनट तक वॉक जरूर करें। ऐसा करने से खाना पचाने में मदद मिलती है और कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।