Health tips: तुलसी के पत्तों के साथ-साथ उसके बीज भी होते हैं फायदेमंद

 | 
w

तुलसी एक ऐसा पौधा है, जो लगभग हर घर में पाया जाता है। इसका इस्तेमाल पूजा-पाठ से लेकर औषधीय गुणों के लिए भी किया जाता है। सर्दी-जुकाम हो या काढ़ा बनाकर पीना हो तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। यहां तक कि जब भगवान को भोग लगाया जाता है तो उसमें भी तुलसी का पत्ता जरूर डाला जाता है। एक्सपर्ट्स तो सुबह चार से पांच तुलसी के पत्ते ऐसे ही चबाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी ही नहीं बल्कि इसके बीज भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। तो चलिए जानते हैं तुलसी के बीज के फायदे  और इसका सेवन आप कैसे कर सकते हैं...

तुलसी के बीज में मौजदू पोषक तत्व
तुलसी के 1 बड़ा चम्मच बीज (लगभग 13 ग्राम) शरीर में 15 प्रतिशत कैल्शियम, 15%  मैग्नीशियम और आयरन के लिए 10% आरडीआई की आपूर्ति करता है। कैल्शियम और मैग्नीशियम आपके हड्डियों के स्वास्थ्य और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद है, जबकि आयरन रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है।

s

डायबिटीज कंट्रोल करें
सब्जा या तुलसी के बीज में मधुमेह विरोधी क्षमता पाई जाती है। यह फाइबर से भरपूर होते हैं। नियमित रूप से डायबिटीज के मरीज खाने से ठीक पहले इसका सेवन करें, तो इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। इसे पानी में भिगोकर आप इसका सेवन कर सकते हैं।

कब्ज और एसिडिटी से राहत
सब्जा के बीज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं। जब इन बीजों को अच्छी मात्रा में पानी के साथ डाइट में शामिल किया जाता है, तो ये पानी को अवशोषित कर लेते हैं और इस प्रकार इसका सेवन करने से कब्ज और एसिडिटी से राहत मिलती है।

v

वजन घटाने में उपयोगी
सब्जा के बीज विषाक्त पदार्थों से हमारे शरीर को साफ करने में मदद करते हैं। रोजाना खाली पेट इसका सेवन करने से तेजी से वडर घटाने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करें
सब्जा के बीज में मौजूद पेक्टिन, एक प्रकार का घुलनशील फाइबर हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। यह हमारे आंत में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकता है।