Utility News : मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 10 लाख रुपए की बीमा राशि के अलावा ऑर्गन ट्रांसप्लांट भी नि:शुल्क: Ashok Gehlot

 | 
ashok Gehlot

जयपुर।  राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 10 लाख रुपए की बीमा राशि के अलावा ऑर्गन ट्रांसप्लांट भी नि:शुल्क कर दिया है। इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी है।

उन्होंने कहा कि चिरंजीवी योजना में शामिल प्रत्येक परिवार को 10 लाख रुपए के स्वास्थ्य बीमा के साथ-साथ अंग प्रत्यारोपण (आर्गन ट्रांसप्लांट), बोनमैरो ट्रांसप्लांट, कॉक्युलर इंप्लांट, ब्लड-प्लेटलेट्स-प्लाज्मा ट्रांसफ्यूजन एवं लिम्ब प्रोस्थेसिस की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है। 

खास बात यह है कि योजना में 10 लाख रुपए की सीमा को ट्रांसप्लांट के लिए उपयोग में नहीं लिया जाता है। ट्रांसप्लांट की सारी राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाती है। ट्रांसप्लांट की लागत चिरंजीवी योजना की वॉलेट राशि में शामिल नहीं है।

गहलोत ने कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में इस वर्ष बजट घोषणा में अंग प्रत्यारोपण (आर्गन ट्रांसप्लांट) के पैकेज शामिल करने के बाद से अब तक (गत 3 माह में) 4 बोनमैरो ट्रांसप्लांट, 58 अंग प्रत्यारोपण (हार्ट, किडनी, लीवर सहित) एवं 18 कॉक्युलर इंप्लांट सफलतापूर्वक नि:शुल्क हो चुके हैं। यह इन सभी मरीजों के लिए नए जीवन के समान है।