Relationship tips: पति-पत्नी के बीच हमेशा रहती हैं ये कुछ शिकायतें

 | 
w

प्यार जताने या एक-दूसरे पर दोषारोपण करने का सभी कपल्स का तरीक़ा भले ही अलग-अलग हो, लेकिन ये बात तो तय है कि जब भी पार्टनर से ज़रूरत से ज़्यादा उम्मीद की जाती है तब रिश्ते में कड़वाहट का सिलसिला भी शुरू हो जाता है। शिकायतें हर पति-पत्नी एक दूसरे से करते हैं और यही शिकायतें उनके बीच नोकझोंक की वजह भी बनती हैं. वो कौन-सी शिकायते हैं जो हर कपल एक-दूसरे से करता है? आइए, हम आपको बताते हैं। 

तुम अब मुझे पहले जैसा प्यार नहीं करते: शादी से पहले हर कपल एक दूसरे से भले ही कितना भी प्यार करे या अटेंशन दें अच्छा लगता है। लेकिन एक बात तो सच है कि शादी के बाद जैसे ही कुछ समय निकालता है पति पत्नी की एक दूसरे से शिकायत रहने लगती है कि अब आप पहले जैसा प्यार नहीं करते। 

a

तुम अब पहले जैसे नहीं रहे: शादी के कुछ साल बाद हर शादीशुदा जोड़े की यही शिकायत रहती है। शादी के शुरुआती सालों में तो सब कुछ अच्छा लगता है, लेकिन साल-दो साल में ही मुहब्बत की स्किप्ट कमज़ोर पड़ने लगती है। फिर एक-दूसरे में सिर्फ ख़ूबियां ढूढ़ने वाले शख़्स बात-बात पर एक-दूसरे की ख़ामियां गिनाने लगते हैं। 

तुम से कुछ उम्मीद करना ही बेकार है: पति-पत्नी की शिकायतों में से ये भी एक आम शिकायत है। एक-दूसरे पर दोषारोपण की एक ख़ास वजह होती है पति-पत्नी की एक-दूसरे से ज़रूरत से ज़्यादा उम्मीदें, जिसमें महिलाएं पुरुषों से कहीं आगे होती हैं। इसलिए कुछ दिनों में यह भी शिकायत रहने लगती है। 

g

तुम मुझे चैन से जीने क्यों नहीं देती?- शादी के बाद लगभग हर पुरुष की ये शिकायत होती है कि उनकी बीवी बात-बात में उन्हें टोकती है, उन्हें आज़ादी से जीने नहीं देती. ऐसे में पुरुष या तो पत्नी से झूठ बोलकर मनमानी कर लेते हैं या फिर ढीठ बन जाते हैं।