Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाए दालचीनी से जुड़े ये आसान उपाय !

 | 
aa

दालचीनी का नाम हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि दालचीनी एक मसाला है जो हम सभी के घरों में खाने को स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है दालचीनी में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों में पोटेशियम, फास्फोरस, सोडियम, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, आदि शामिल है। इसके अलावा दालचीनी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट तथा एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते है। अगर आप भी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाना चाहते है तो आप दालचीनी से जुड़े ये आसान उपाय अपना सकते है। आइए जानते है दालचीनी के इस्तेमाल से त्वचा को मिलने वाले फायदे -

s
* दालचीनी का इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुणों के साथ एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं यदि आप अपने चेहरे पर कील मुंहासे की समस्या से परेशान हैं तो आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर कील मुहांसों के होने वाले निशान गायब होने लगते हैं और साथ ही आपके चेहरे पर चमक भी आने लगती है। 


* अगर आप भी रूखी और बेजान त्वचा की समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में आप दालचीनी पाउडर में केला मिलाकर पेस्ट तैयार करें इसके बाद भी तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। इसको लगाने से आपको डैडी स्क्रीन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है और साथ ही आपकी त्वचा में निखार भी आने लगता है। 

ss
* अगर आप भी सर्दियों में होने वाली त्वचा की ड्राइनेस से परेशान रहते हैं तो ऐसे में आप दालचीनी के तेल में थोड़ी सी पैट्रोलियम जेली या ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट तैयार करें इसके बाद ही तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें ऐसा करने से आपकी त्वचा गहराई से मॉइश्चराइज होती है। और इसके साथ ही आपकी त्वचा पर प्राकृतिक रूप से ग्लो भी आने लगता है।