Skin Care Tips: आप भी पैरों की उंगलियों के काले बढ़ने से है परेशान, राहत के लिए अपनाएं ये आसान उपाय !

 | 
sss

आपने देखा होगा कि अधिकतर लोग खूबसूरत दिखने के लिए अपने चेहरे की खूबसूरती पर ही ज्यादा ध्यान देता है जबकि वह अपने पैरों की तरफ इतना ध्यान नहीं देते हैं जिसकी वजह से हमारे पैरों और उनकी उंगलियों पर डार्कनेस छाने लगती है। पैरों की मदद से ही हमारी बॉडी मूवमेंट करती है और इसी वजह से हमारे पैरों की उंगलियां धूल मिट्टी और पसीने के संपर्क में आते हैं जिसकी वजह से भी इन पर डार्कनेस आने लगते हैं और हमारे पैरों की उंगलियां पूरी तरह खाली पड़ जाती है जिसकी वजह से महिलाएं ऐसे फुटवियर कैरी नहीं कर पाती है जो आगे से खुले होते हैं या फिर अपनी उंगलियों के कालेपन को छुपाने के लिए मोजे पहनती है। अगर आप भी पैरों की उंगलियों के कालेपन की समस्या से परेशान हैं तो आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन तरीकों के बारे में जिनको अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती है। आइए जानते है -

ss
* एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

इस बात को अधिकतर लोग जानते हैं कि एलोवेरा जेल हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है इसके इस्तेमाल से त्वचा पर होने वाले दाग धब्बों को दूर किया जा सकता है इसके लिए आप के पत्ते को तोड़कर इसमें से जेल निकाल ले और एलोवेरा जेल को अपने पैरों की उंगलियों पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें इसके बाद साफ पानी से धो लें। 


* ग्लिसरिन और नींबू भी है फायदेमंद :

अगर आप भी पैरों की उंगलियों के कालेपन की वजह से परेशान हैं तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए ग्लिसरीन और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप ग्लिसरिन और नींबू को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इस तैयार मिश्रण को वह अपने पैरों की उंगलियों पर कुछ देर के लिए लगाकर छोड़ गए इसके बाद इन्हें साफ पानी से धो ले।

ss
* नींबू और शहद का करें इस्तेमाल :

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार यदि आपके पैरों की उंगलियां भी काली पड़ चुकी है तो आप इस कालेपन को दूर करने के लिए नींबू और शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में नींबू का रस निकालकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद इस तैयार मिश्रण को अपने पैरों की उंगलियों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें इसके बाद इसे साफ पानी से धो ले।


* बेसन का पेस्ट भी है कारगर :

आपने सुना होगा कि बेसन के पेस्ट को चेहरे पर इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने पैरों की काली पड़ी उंगलियों को भी बेसन के पेस्ट का इस्तेमाल करके साफ कर सकते हैं इसके लिए आपको से पहले एक कटोरी में बेसन, शहद और अंडे की सफेदी को अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद ही तैयार पेस्ट को अपने पैरों उंगलियों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इन्हें साफ पानी से धो लें आपको फर्क नजर आने लगेगा।