Skin tips: अपनी स्किन को साफ़-बेदाग़ और जवां रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

 | 
b

हर कोई अपनी स्किन को साफ़-बेदाग़ और जवां रखने की चाहत रखता हैं। लेकिन बढ़ती उम्र में झुर्रियों की समस्या होना काफी आम है। उम्र बढ़ने के साथ ही स्किन कसावट खोने लगती हैं और झुर्रियां जगह बनाने लगती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी एजिंग गुणों से भरपूर कुछ आहार की जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपकी स्किन जवां दिखाई देगी और चहरे की झुर्रियां दूर होगी। आइये जानते है इन आहार के बारे में...

h

पपीता: पपीता हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम स्किन पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में मदद करते हैं। यही वजह है कि पपीते का इस्तेमाल कई तरह की स्किन केयर प्रोडक्ट में किया जाता है। आप चाहें तो पपीते का सेवन कर सकते हैं या इसका इस्तेमाल फेस पैक के तौर पर कर सकते हैं।

b

सैल्मन फिश: सैल्मन सबसे कॉमन समुद्री मछली है। सैल्मन को आमतौर पर सभी मांसाहारी लोग खाते हैं। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है। इसमें चिकन के बराबर प्रोटीन और न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो शरीर में जाकर लाभ पहुंचाता है। 100 ग्राम सैल्मन में 20 ग्राम प्रोटीन होता है। झुर्रियों की समस्या को दूर करना चाहती हैं, तो इसका सेवन करना शुरू कर दें।

d

बादाम: बादाम ना केवल हमारे दिमाग के लिए अच्छा होता है, बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो उसके में कसाव लाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह स्किन को हाइड्रेटेड रखता है और उसे चमकदार बनाता है। आप रोजाना दूध के साथ या भीगे हुए बादाम का सेवन कर सकते हैं।

n

पालक: पालक आपकी त्वचा के लिए एक सुपर हाइड्रेटिंग और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड है, जो पूरे शरीर में अच्छी तरह से ऑक्सीजन के प्रवाह में मदद करता है। इसमें विटामिन के, सी, ई, ए, आयरन और मैग्नीशियम पाया जाता है। पत्तेदार पालक आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ कोलेजन के उत्पादन में भी मदद करता है, जिससे झुर्रियों से निजात मिलती है।