Trave Tips : सर्दियों के मौसम में ट्रैवल करते समय अपनी त्वचा का इस तरह रखे ध्यान !

 | 
DF

अधिकतर लोग घूमने के लिए सर्दियों के मौसम का बेसब्री से इंतजार करते हैं ताकि इस मौसम में घूमने का अपना अलग ही मजा होता है। लेकिन ट्रेवल के समय हमारी त्वचा को कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ता है। ट्रैवल के दौरान हमारी त्वचा धूप और धूल तथा प्रदूषण आदि के संपर्क में आते हैं जिसकी वजह से त्वचा पर कई तरह की समस्याएं होने लगती है। ट्रैवलिंग के दौरान सभी लोग नई नई जगह पर घूमने और खूबसूरत चीजें खरीदने तथा अलग-अलग पोज में तस्वीरें खिंचवाने में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें अपनी त्वचा का ध्यान रखने का ख्याल ही नहीं आता है जिसकी वजह से हमारी त्वचा स्वस्थ और बेजान नजर आने लगती है ऐसे में खूबसूरत दिखने के लिए ट्रैवलिंग के दौरान त्वचा का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि ट्रैवलिंग के दौरान आप किस तरह के स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें ताकि आपकी त्वचा हेल्दी और ग्लोइंग बनी रहे। आइए जानते है -

F
* त्वचा की साफ-सफाई का रखें खास ध्यान :

ट्रैवलिंग के दौरान आपको अपनी त्वचा की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए आप इसके लिए अपनी त्वचा पर जमा गंदगी को दूर करने के लिए फेस क्लींजर का इस्तेमाल करें. इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा साफ और फ्रेश रहेगी. चेहरे को साफ रखने के लिए आप दिन में अपने चेहरे को दो बार जरूर दें इस दौरान आप अपने ब्यूटी किट में फेस क्लींजर को जरूर रखें।

F

* समय-समय पर त्वचा को करें मॉइश्चराइज :

सर्दियों के मौसम में ट्रैवलिंग करते समय आपको अपने ब्यूटी किट में मॉइश्चराइजर को जरूर रखना चाहिए। क्योंकि सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा रूखे पन का शिकार होने लगती है इसलिए तो ऊंचा को समय-समय पर मॉइश्चराइज करना जरूरी है ताकि आपकी त्वचा रुके पन से बची रहे। मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है। मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा के रोम छिद्र बंद नहीं होते हैं जिससे हमारी त्वचा मुलायम बनी रहती है। 

F
* टोनर :

ट्रैवलिंग के दौरान त्वचा का ध्यान रखने के लिए टोनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए इसके इस्तेमाल से हमारी त्वचा से रूखे पर और जलन की समस्या दूर होती है। टोनर का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा का पीएच लेवल बना रहता है। जिससे हमारी त्वचा कई तरह की समस्या से बची रहती है।

D

* सनस्क्रीन का जरूर करें इस्तेमाल :

त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाए रखने के लिए आपको अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। ट्रैवलिंग के दौरान आपको अधिकतर बाहर समय बिताना पड़ता है जिसकी वजह से हमारी त्वचा स्वस्थ और बेजान होने लगती है ऐसे में जरूरी है कि आप बाहर निकलने से पहले अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना ना भूले। सनस्क्रीन का इस्तेमाल हमारी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के नुकसान से बचाती है।

D
* भरपूर मात्रा में पिए पानी :

त्वचा को हेल्दी और बुलंद बनाए रखने के लिए आप को पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए भरपूर मात्रा में पानी पीने से आपको एनर्जेटिक महसूस होता है और इसके साथ ही आपकी त्वचा भी हाइड्रेट रहती हैं। भरपूर मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर में जमा टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं जिससे आपकी त्वचा ग्लोइंग नजर आती है।