Travel Tips: मकर सक्रांति के दिन इन पवित्र जगहों पर स्नान करने से मिलता है पुणे, जरूर बनाएं जाने का प्लान !

 | 
aaa

हर साल 14 जनवरी को मकर सक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है और इस त्यौहार को हमारे देश में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है मकर सक्रांति के दिन दान और स्नान किया जाता है क्योंकि इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व होता है। मकर सक्रांति के दिन लोग गंगा स्नान करने के लिए अलग-अलग जगहों पर जाने का प्लान करता है अगर आप भी इस बार गंगा स्नान के लिए जाना चाहते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इसलिए के माध्यम से हम आपको बताएंगे गंगा स्नान के लिए कुछ खास जगह के बारे में जहां पर आप जा सकते हैं और गंगा स्नान कर सकता है। आइए जानते है इन जगहों के बारे में -


* गंगा सागर :

aaa

मकर सक्रांति के दिन आप गंगा स्नान के लिए पश्चिम बंगाल में स्थित गंगासागर जाने का प्लान कर सकते हैं। इस जगह पर स्नान करने को लेकर ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति यहां पर स्नान करता है उसे 10 अश्वमेध यज्ञ और एक हजार गाय के दान के बराबर फल की प्राप्ति होती है।


* काशी :

aaa

काशी के बारे में आप सभी अच्छी तरह जानते होंगे काशी एक बहुत ही पवित्र जगह मानी जाती है और इसको सबसे पुराने शहरों की गिनती में शामिल किया जाता है यहां पर हर साल बड़ी संख्या में लोग मकर सक्रांति के दिन गंगा घाटों पर स्नान करने के लिए आते हैं इस बार आप भी यहां पर जाने का प्लान कर सकते हैं काशी विश्वनाथ मंदिर में मकर सक्रांति के दिन खिचड़ी महोत्सव का भी आयोजन किया जाता है।

 
* त्रिवेणी संगम, प्रयागराज :

इस बार आप मकर सक्रांति के दिन गंगा स्नान के लिए प्रयागराज जाने का प्लान कर सकते हैं यहां पर मकर सक्रांति के दिन शाही स्नान का आयोजन किया जाता है और ऐसा माना जाता है कि यहां पर स्नान करने से व्यक्ति के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं क्योंकि यहां पर गंगा यमुना और सरस्वती जैसी महान नदियों का संगम होता है।


* हरिद्वार :

इस बार आप मकर सक्रांति के दिन हरिद्वार में जाकर भी गंगा स्नान कर सकते हैं ऐसा माना जाता है कि मकर सक्रांति के दिन इस जगह पर गंगा स्नान करने से सारे पापों से मुक्ति मिल जाती है मकर सक्रांति खास मौके पर हरिद्वार में मेले का भी आयोजन किया जाता है जिसका आप भी यहां जाकर लुफ्त उठा सकते हैं।