Travel Tips: जयपुर की ट्रिप के दौरान इस जगह को जरूर करें एक्सप्लोर वरना आपकी ट्रिप रहेगी अधूरी !

 | 
ff

इस बार आप भी घूमने का प्लान कर रहे हैं और अपने ट्रैवल डेस्टिनेशन में इस बार आपने जयपुर को शामिल किया है तो जयपुर की ट्रिप के दौरान आप जयपुर में स्थित चोखी ढाणी जरूर घूमने के लिए जाए। जयपुर में स्थित इस जगह पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ जाकर क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं जयपुर की प्रसिद्ध जगह के बारे में विस्तार से -

s
* जयपुर में स्थित चौकी ढाणी नाम की जगह राजस्थान की संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करती है राजस्थान की इस जगह पर घूमने के लिए सर्दियों का मौसम सबसे बेस्ट माना जाता है। अगर इस जगह के टिकट की बात की जाए तो यहां पर प्रति व्यक्ति 700 से 1100 रुपए और बच्चों के लिए 400 से 700 रुपये प्रति बच्चा है। 


* चोखी ढाणी में जाने से आपको बिल्कुल ऐसा लगेगा कि आप किसी गांव में आ चुके हैं यहां पर आपको चारपाई बिछी हुई दिखाई देगी और आप यहां पर लोकगीत और लोकनृत्य का भी लुफ्त उठा सकते हैं यहां पर आप कठपुतली शो भी देख सकेंगे। इसके अलावा भी आप यहां पर अन्य कई एक्टिविटीज में हिस्सा ले सकते हैं और एंजॉय कर सकते हैं।

ss
* अगर आप भी जयपुर की ट्रिप के दौरान राजस्थान के पारंपरिक व्यंजनों का आनंद लेना चाहते हैं तो आपके लिए चोखी ढाणी एक बहुत ही बेस्ट जगह है। चोखी ढाणी में मिलने वाली थाली में राजस्थान की सारी मशहूर डिशेज परोसी जाती है जो स्वाद में बहुत ही लजीज होती है।।


* जयपुर की ट्रिप के दौरान जरूरी नहीं की आप चोखी ढाणी ही जा सकते है। इसके अलावा भी और भी कई अन्य जगह है जहां पर चोखी ढाणी है. आपको सोनीपत और नोएडा जैसी जगहों पर भी चोखी ढाणी मिल जाएगी। आप इन जगहों पर जाकर भी राजस्थानी संस्कृति का लुफ्त उठा सकते है।