Travel Tips: सर्दी के मौसम में आप भी लेना चाहते हैं गर्मियों का मजा तो इन जगहों का बनाए ट्रिप का प्लान !

 | 
sss

घूमने के लिए सर्दियों के मौसम को बहुत ही अच्छा समय माना जाता है और अधिकतर लोग घूमने के लिए इस मौसम का बेसब्री से इंतजार भी करते हैं। अगर आप भी इस बार सर्दियों के मौसम में घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं और सर्दी के मौसम में गर्मियों का मजा लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए राजस्थान के कई इलाकों में घूमने का प्लान कर सकते हैं। लेकिन हम यहां हॉट स्प्रिंग्स के जरिए ठंड को एंजॉय करने की बात कर रहे हैं. हॉट स्प्रिंग गर्मी पानी का कुंड या झरना होता है। इसमें बाथ लेने का मजा ही अलग होता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं भारत के हॉट स्प्रिंग डेस्टिनेशन्स के बारे में विस्तार से -


* खीर गंगा हॉट वाटर स्प्रिंग :

dd

सर्दियों के मौसम में गर्मी का मजा लेने के लिए आप इस बार हिमाचल की गोद में बसे हुए इस हॉट वॉटर स्प्रिंग की ट्रिप का प्लान कर सकते है। इस जगह पर दुनिया भर से टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं यह जगह कुल्ली के अखरा बाजार में मौजूद है। यह जगह हिमाचल प्रदेश की सबसे चर्चित हॉट स्प्रिंग डेस्टिनेशन मानी जाती है।

 
* पनामिक, नुब्रा वैली : 

सर्दी के मौसम में गर्मी का मजा लेने के लिए आप पनामिक, नुब्रा वैली की ट्रिप का प्लान कर सकते है। लेह भारत का ठंड क्षेत्र है लेकिन आप यहां पर मौजूद पनामिक नाम की हॉट स्प्रिंग डेस्टिनेशन को ट्रिप का प्लान कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह जगह लगभग 10442 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है और यहां के खूबसूरत नजारे हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित कर लेते है। 


* मणिकरण साहिब : 

dd

इस बार आप सर्दी के मौसम में घूमने के लिए खूबसूरत वादियों में मौजूद मणिकरण साहिब का प्लान कर सकते है। आपको बता दें कि मणिकरण साहिब धार्मिक दृष्टि से भी बहुत ही चर्चित जगह है। आपको बता दे की इस हॉट स्प्रिंग डेस्टिनेशन में बाहर आने वाला गर्म पानी कई मिनरल्स से भरा होता है। इस पानी में सल्फर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है कहा जाता है कि इस पवित्र पानी में डुबकी लगाने से स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती है।


* गौरीकुंड : 

सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए आप इस बार गौरीकुंड की ट्रिप का प्लान कर सकते हैं इसे लोग केदारनाथ के गौरीकुंड के रूप में भी जानते हैं। आपको बता दें कि मंदाकिनी नदी पर मौजूद इस कुंड की समुद्र तल से ऊंचाई लगभग 2040 मीटर की है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गौरीकुंड एक प्राकृतिक थर्मल स्प्रिंग के रूप में भी जाना जाता है।