Travel Tips: भारतीय लोग नहीं कर पाएंगे 1 जनवरी से बिना वीजा के यूरोप के इस खूबसूरत देश की यात्रा !

 | 
ss

सर्बिया देश का नाम आप सभी ने जरूर सुना होगा। बहुत से भारतीय लोग यहां पर घूमने जाना भी बहुत पसंद करते हैं यह साउथ ईस्ट यूरोप का एक देश है जो अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच भी इसी देश के हैं। इस देश की सीमा रोमानिया हंगरी और गुलरिया के बॉर्डर से लगती हुई है। साउथ ईस्ट यूरोपीय देश सर्बिया ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है। सर्बिया देश की सरकार के इस फैसले के बाद हर भारतीय नागरिक निराश हो सकते है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से -

ss
* आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि अब 1 जनवरी 2023 से कोई भी भारतीय नागरिक बिना वीजा के सर्बिया में ट्रेवल नही कर सकता है। क्योंकि सर्बियाई सरकार की और से इस बात की अधिकारिक घोषणा कर दी गई है की सभी भारतीय यात्रियों के लिए अब विजय फ्री यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।


* इस फैसले से पहले भारतीय नागरिक इस सर्बिया देश में बिना वीजा के 30 दिनों तक ट्रेवल कर सकते थे लेकिन अब इस फैसले के बाद सभी भारतीय नागरिकों को श्रव्य जाने के लिए अलग से वीजा के लिए अप्लाई करना होगा और इसी के बाद सर्बिया देश में ट्रैवल कर सकते हैं। 

ss
* लेकिन वर्तमान समय में भारत के जिस नागरिक के पास कानूनी रूप से वैध यूएस और यूके या शेंगेन का वीजा है वह वीजा 90 दिनों की अवधि के लिए मान्य होगा। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि इंडियन पासपोर्ट होल्डर वैद्य यूएस और यूके तथा शेंगेन वीजा के साथ 90 दिनों की अवधि से लेकर 6 महीने तक बिना वीजा के सर्बिया देश की यात्रा कर सकते हैं।


* सर्बिया देश की सरकार ने भारत के अलावा बुरुंडी और गिनी-बिसाऊ तथा ट्यूनीशिया के नागरिकों पर भी वीजा फ्री यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। साल 2022 में 20 नवंबर से ही इन देशों को संशोधित एडवाइजरी जारी कर दी गई थी जिसको अब पूर्ण रूप से मान्य कर दिया गया है।