Travel Tips: महाराष्ट्र में है एक ऐसा गांव जहां के घर है बिना दरवाजे के और बैंक है बिना ताले के, जरूर जाएं देखने !

 | 
11

आज तक आप सभी कई जगह पर घूमने गए होंगे लेकिन क्या आपने कभी ऐसी जगह के बारे में सुना है जहां पर दरवाजों पर ताले नहीं लगाए जाते या फिर ऐसी जगह जहां पर दरवाजे नहीं होने पर भी किसी तरह की चोरी नहीं होती है हम जानते हैं कि इस बात को सुनकर आपको थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन आपको बता दें कि महाराष्ट्र में एक ऐसा गांव है जहां पर किसी भी घर में दरवाजा नहीं है और इस गांव का नाम है शनि शिंगणापुर। महाराष्ट्र का यह गांव अहमदनगर जिले में स्थित है आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

ss
* आपको बता दें कि महाराष्ट्र यह गांव अहमदनगर जिले में स्थित है और ऐसा माना जाता है कि इस गांव में मौजूद भगवान शनि की 5 फीट ऊंची मूर्ति ही पूरे गांव की सुरक्षा करती है इस गांव के आसपास शनि शिंगणापुर में भगवान शनि के आशीर्वाद की बेसब्री से हमेशा भक्तों की भीड़ उमड़ती है। 


* ऐसा माना जाता है कि 300 साल पहले भारी बाढ़ के बाद इस गांव के ग्रामीणों को काली चट्टान का एक विशाल स्लैब मिला था। और जब इसे दबाया गया तो वहां के लोग आश्चर्यचकित हो गए क्योंकि कहा जाता है कि इस पत्थर की पटिया को दबाने के बाद उसमें से खून निकलने लगा था।

s
* ऐसा कहा जाता है कि उस रात बाद में गांव के मुखिया ने एक सपना देखा जिसमें भगवान शनि ने उसे इस गांव में अपने नाम का एक मंदिर बनाने का आदेश दिया और कहा कि वह इस गांव को हर नुकसान से बचाएंगे। और बताया जाता है कि भगवान की केवल एक ही शरद थी जी मंदिर में छत नहीं होनी चाहिए।


* इस गांव को लेकर बताया जाता है कि और तब से ही इस गांव वालों ने इस बात को मान लिया कि भगवान चोरों से और आने वाले किसी भी संकट से उनकी सुरक्षा करेंगे और इसके बाद उन्होंने अपने घरों से सभी प्रकार के तारों को हटा दिया। इस गांव के लोग अपने पैसे और आभूषणों को असुरक्षित छोड़ने के लिए जाने जाता है।