Travel Tips: Ecotourism HotSpot बनेगी यूपी की ये जगह, वाटरफॉल और हरे-भरे पहाड़ जीत लेंगे आपका दिल

 | 
ss

यूपी के बारे में आप सभी अच्छी तरह जानते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूपी में एक जगह ऐसी भी मौजूद है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जानी जाती है इस छिपी हुई या अनछुई जगह को सरकार की तरफ से अब इको टूरिज्म हॉट स्पॉट बनाने का फैसला लिया गया है दरअसल उत्तर प्रदेश की यह जगह चंदौली में स्थित है जिसे राजदारी देवदरी वॉटरफॉल के रूप में भी जाना जाता है इस जगह पर मौजूद पहाड़ से गिरता हुआ पानी और यहां की हरियाली से भरे नजारे देख आप भी दीवाने हो जाएंगे. इस जगह पर मौजूद वाटरफॉल और पहाड़ों पर बहते हुए पकाने की खूबसूरती आप का मन मोह लेगी। आइए जानते हैं इस जगह के बारे में विस्तार से -

 s
* ऑनलाइन रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि चंदौली की डीएम ने इस जगह को इको टूरिज्म हॉट स्पोर्ट बनाने का फैसला लिया है और इसके लिए उसने सरकार से लगभग 2 लाख रुपए की मांग भी की है। 


* यूपी में स्थित इस जगह का असली नाम Aurwatand है जो राजदरी-देवदरी वाटरफॉल से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस जगह पर ध्यान ना दिया जाने की वजह से प्राकृतिक सुंदरता वाली यह जगह जंगलों में सालों से छिपी हुई थी। पहाड़ों और हरियाली से गिरी हुई यह जगह प्रकृति प्रेम ने लोगों के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन साबित होंगे।

s
* रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि यहां की डीएम ने कहा है कि Aurwatand नेचुरल वैली से घिरा हुआ है। और यही वजह इस जगह को अलग बनाती है। कहां जा रहा है कि यहां पर रॉक क्लाइंबिंग समेत टायर नेट वॉल जैसे कई एडवेंचर स्पोर्ट्स शुरू किए जाने वाले हैं। 


* इसके अलावा इस इको टूरिज्म हॉटस्पॉट के मेन गेट पर लोकल पत्रों और बांस से दुकान बनाई जाएंगी। इन दुकानों पर से यहां पर आने वाले टूरिस्ट लोकल प्रोडक्ट्स आसानी से खरीद सकेंगे। यहां पर पार्किंग से लेकर टॉयलेट जैसी हर सुविधा यहां पर आने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी।