Utility News: इस योजना में निवेश करने पर दूर हो जाएगी आपकी रिटायरमेंट के बाद की आर्थिक परेशानी, 25 साल बाद मिलेगी इतनी मोटी रकम

 | 
money

इंटरनेट डेस्क। देश में बहुत से लोग आर्थिक रूप से सुरक्षित भविष्य के लिए सर्वश्रेष्ठ वित्तीय निवेश की तलाश में रहते हैं। वे ऐसी योजनाओं की तलाश में रहते हैं जिनमेंं उन्हें अधिकतम और सुरक्षित रिटर्न प्राप्त हो सके। इनमें सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) को अभी भी सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। इस योजना का इसका लाभ नौकरीपेशा और सेल्फ एम्प्लॉयड दोनों तरह के लोग उठा सकते हैं। पीपीएफ पर 7.1 फीसदी का ब्याज मिलता है।

indian money

पीपीएफ लंबी अवधि में बहुत अच्छा रिटर्न देता है। अगर आप भी अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज से ही इस स्कीम में पैसा जमा करना शुरू कर दें, रिटायरमेंट फंड बहुत बड़ा होगा। पीपीएफ की मैच्योरिटी अवधि 15 साल है। उसके बाद भी इसे 5-5 साल के अंतराल में बढ़ाया जा सकता है।

money

पीपीएफ रोजाना में अगर आप 100 रुपए प्रतिदिन जमा करते हैं तो साल में 36500 रुपए जमा हो जाएंगे। 15 साल तक निवेश करने पर 7.1 फीसदी ब्याज दर के साथ आपको कुल 9.89 लाख रुपए मिलेंगे। वहीं 25 साल के अंत में आपको 25,8, 84 रुपए प्राप्त होंगे।