Utility News : अब राजस्थान आवासन मंडल की बहुमंजिला इमारतों में निर्मित फ्लैट्स की रजिस्ट्री के लिए देना होगा कम पैसा

 | 
rajashthan housing bord

जयपुर। अब राजस्थान आवासन मंडल की चार मंजिल से अधिक ऊंची बहुमंजिला इमारतों में निर्मित फ्लैट्स की रजिस्ट्री कराना आमजन के लिए सस्ता हो गया है। आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने आज इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि राजस्थान आवासन मंडल की चार मंजिल से अधिक ऊंची बहुमंजिला इमारतों में निर्मित फ्लैट्स की रजिस्ट्री कराना आमजन के लिए अब पहले की अपेक्षा सस्ता हो गया है। ऐसी बहुमंजिला इमारतों में निर्मित फ्लैट्स जिनकी कीमत 50 लाख रुपए से कम है की रजिस्ट्री में लगने वाली स्टाम्प ड्यूटी 6 प्रतिशत से घटाकर अब 4 प्रतिशत कर दी गई है। 

rajasthan housing bord

पवन अरोड़ा ने बताया कि वित्त विभाग द्वारा 2 अगस्त को इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही वित्त विभाग ने मण्डल द्वारा निर्मित 4 मंजिल तक की इमारतों में निर्मित फ्लैट्स एवं स्वतंत्र आवासों के मामलों में 60 वर्ष से अधिक आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों (सीनियर सिटीजन्स) के लिए स्टाम्प ड्यूटी में अलग से रियायत दी है। सीनियर सिटीजन्स से इनकी रजिस्ट्री के लिए स्टाम्प ड्यूटी अब 6 प्रतिशत के स्थान पर 5 प्रतिशत ही ली जाएगी। वरिष्ठ नागरिकों से इन पर रजिस्ट्रेशन शुल्क भी एक प्रतिशत के स्थान पर आधा प्रतिशत ही लिया जाएगा।

rajasthan housing bord

अरोड़ा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा दी गई इस छूट से ई-बिड सबमिशन के माध्यम से मण्डल द्वारा वर्तमान में बेचे जा रहे अधिशेष आवासों एवं फ्लैट्स का पंजीयन कराना पहले की अपेक्षा अधिक सस्ता हो गया है।