Utility News: राजस्थान में पेंशन प्रकरणों का एक जुलाई से होगा ऑनलाइन निस्तारण

 | 
pension

जयपुर। राजस्थान में अब एक जुलाई से पेंशन प्रकरणों का होगा ऑनलाइन निस्तारण किया जाएगा। इस संबंध में प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार की ओर से परिपत्र जारी किया गया है।  राज्य सरकार के सभी विभागों में एक जुलाई, 2022 से समस्त नवीन पेंशन प्रकरण ई-पेंशन मॉड्यूल के माध्यम से ही निस्तारित किए जाने के लिए पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण निदेशालय की ओर से परिपत्र जारी किया गया है।pension

परिपत्र के अनुसार पेंशन प्रकरणों के त्वरित एवं सरलीकृत निस्तारण के लिए ई-पेंशन मॉड्यूल विकसित किया गया है। सभी विभागाध्यक्षों से अपेक्षा की गई है कि एक जुलाई, 2022 एवं उसके बाद सभी नवीन पेंशन प्रकरणों को पेंशन विभाग की वेबसाइट www.pension.raj.nic.in  पर उपलब्ध ई-पेंशन मॉड्यूल के माध्यम से ही पेंशन निदेशालय को भिजवाना सुनिश्चित किया जाए। 

money

सभी विभागाध्यक्षों को अपने अधीनस्थ कार्यालयों के पेंशन प्रकरणों को भी ऑनलाइन ही भिजवाया जाना सुनिश्चित करना होगा। ऑनलाइन पेंशन आवेदन की सम्पूर्ण प्रक्रियात्मक जानकारी यूजर मैनुअल के रूप में पेंशन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस संबंध में सभी विभागों को तकनीकी प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। परिपत्र में यह भी स्पष्ट किया गया है कि पारिवारिक पेंशन प्रकरण, प्रोविजनल पेंशन प्रकरण एवं संषोधित पेंशन प्रकरण पूर्व की भांति ऑफलाइन ही भिजवाने होंगे।