Utility News: वर्ल्‍ड क्लास ट्रेनों का आभास कराएगी वंदे भारत ट्रेन, मिलेंगी ये सुविधाएं

 | 
vande bharat

इंटरनेट डेस्क। भारतीय रेलवे यात्रियों को अब वंदे भारत ट्रेन में राजधानी और शताब्दी ट्रेनों से भी अधिक बेहतर सुविधाएं मिलेगी। ये टे्रेनें कम समय में ही यात्रियों को ज्यादा दूरी तय कराएंगी।  केन्द्र सरकार की ओर से आगामी तीन वर्षों में 400 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बनाने की योजना है। भारतीय रेलवे की ओर से हाल ही में 200 स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए टेंडर जारी किया जा चुका है।  

vande bharat

नई वंदे भारत ट्रेनों में आराम, कार्यक्षमता और लुक के मामले में विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास ट्रेनों की तरह यात्रियों को सुविधाएं मिलेंगी। स्टेनलेस स्टील या एल्यूमीनियम से बनी इन ट्रेनों में सिरों पर ड्राइविंग कैब होंगी। इसमें अंतरिक सजावट इस प्रकार से की जाएगी कि वह वर्ल्‍ड क्लास ट्रेनों का आभास कराएगी। ट्रेन में लंबी दूरी के लिए आरामदायक सीटें यात्रियों को उपलब्धि करवाई जाएगी। 

vande bharat

ट्रेन के सभी स्लीपर कोचों में लाइटवेट बर्थ के साथ लैपटॉप, मोबाइल चार्जिंग सॉकेट होगा। प्रत्येक सीट के लिए यूएसबी होगा। प्रथम श्रेणी के एसी कोच में प्रति केबिन एक एलसीडी डिस्प्ले और प्रति यात्री एक स्नैक टेबल उपलब्ध होगी।  यात्रियोंं को वाईफाई की सुविधाएं मिलेंगी। इसी प्रकार कई अन्य प्रकार की सुविधाएं भी यात्रियों को उपलब्ध करवाइ जाएंगी।