Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी में जरूर रखें इनमें से एक चीज, बदल जाएगी आपकी किस्मत !

 | 
11

हर किसी की चाहत होती है कि उसके जीवन में उसको सभी प्रकार के सुख सुविधाएं मिले। और उसको अपनी जिंदगी में किसी भी तरह की कमी ना रहे और उसके परिवार में हमेशा सुख शांति बनी रहे और यह सभी सुख-सुविधाओं को पाने के लिए व्यक्ति अपने जीवन में खूब मेहनत करता है लेकिन कई बार देखा जाता है कि मेहनत करने के बावजूद भी उसको उसकी मेहनत का पूरा फल नहीं मिल पाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तुशास्त्र में मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर देव की कृपा पाने के लिए कई नियम और उपाय बताए गए हैं। क्योंकि कई बार मेहनत करने के बावजूद वास्तु दोष की वजह से लोगों की तरक्की में और धन वर्दी में बाधा उत्पन्न होने लगती है ऐसे में आप धन के देवता कुबेर देव और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अपनी तिजोरी में इन चीजों में से कोई भी एक चीज रख सकते हैं। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में विस्तार से -

s
* तिजोरी में रखें लाल कपड़ा :

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि आपको अपनी तिजोरी में लाल रंग का कपड़ा जरूर बिछाना चाहिए क्योंकि लाल रंग के कपड़े को तिजोरी में बिछाना शुभ माना गया है ऐसा माना जाता है कि लाल या सुनहरे रंग को मां लक्ष्मी का प्रतीक होता है। ऐसे में आप लाल रंग का कपड़ा तिजोरी में रखते हैं तो ध्यान आकर्षित होता है और व्यक्ति को धन के देवता कुबेर की कृपा मिलती है।


* तिजोरी में जरूर रखें कुबेर यंत्र :

वास्तु शास्त्रों में भगवान कुबेर को समृद्धि का प्रतीक बताया गया है ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में धन का आगमन बड़े तो आप अपने घर की तिजोरी में एक कुबेर यंत्र जरूर रखें। ऐसा कहा जाता है कि तिजोरी में रखा कुबेर यंत्र आपकी तिजोरी में धन को आकर्षित करता है। इसके लिए तिजोरी के दरवाजे के बाहर या बिरयानी आप श्री यंत्र को चिपका सकते हैं ऐसा करने से आपको लाभ होगा और आपके घर में धन का आगमन भी बढ़ने लगेगा।

ss
* तिजोरी में रखे छोटा सा आईना :

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि तिजोरी में रखे पैसों में वृद्धि करने के लिए आप लोग कार्य तिजोरी में एक छोटा सा आईना जरूर रख दें। इस उपाय को करने से आपके पैसों में 2 गुना बढ़ोतरी होने लगती है और आपका धर्म भी सुरक्षित रहता है।


* तिजोरी में रखें ताजे नोट :

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर की तिजोरी में रखा हुआ धन तभी बढ़ने लगता है जब उसमें कुछ शुभ चीजों को साथ में रखा जाता है। ऐसे मैं आपको अपनी तिजोरी में हमेशा ताजे नोट रखना चाहिए ऐसा करने से धन के देवता कुबेर देव प्रसन्न होते हैं। और अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि जब भी अपनी तिजोरी में नोट रखें तो हमेशा ताजे नोट के गले फटे पुराने नोट ना रखें।