Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए चिया सीड्स का इस तरह करें सेवन !

 | 
aaa

वर्तमान समय में देखा जाता है कि अधिकतर लोग अपने बढ़ते हुए वजन की वजह से परेशान हैं और यह बढ़ता हुआ वजन ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए बल्कि आपकी दिमागी सेहत के लिए भी नुकसानदायक होता है। इस बढ़ते मोटापे की वजह से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और कई बार तो मोटापा आपकी शर्मिंदगी का भी कारण बन जाता है। आपको बता दें कि मोटापा अपने आप में कोई बीमारी नहीं है लेकिन यह कई बीमारियों का कारण जरूर बन सकता है इसकी वजह से हमारे शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज जैसी कई खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकता है आइए जानते हैं आप वजन कम करने के लिए चिया सीड्स का किस तरह से सेवन कर सकते हैं। 

s
* यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आप दही के साथ चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं दही को हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है इसका नियमित रूप से सेवन करने से हमारा डाइजेशन भी दुरुस्त रहता है जो वजन कम करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है दही के साथ चिया सीड्स का सेवन करने से इसका फायदा और ज्यादा बढ़ जाता है और आपको वजन कम करने में आसानी मिलती है।


* स्वस्थ रहने के लिए अधिकतर लोग सलाद का सेवन करना बहुत पसंद करते हैं अगर आप भी अपने बढ़ते हुए वजन की समस्या से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो आप सलाद में छिया सीड्स को मिक्स करके सेवन कर सकते हैं ऐसा करने से आपका बैली फैट तेजी से कम होने लगेगा।

s
* बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए आप चिया सीड्स से बनी चाय का सेवन भी कर सकते हैं इस चाय को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच में शीर्ष मिलाएं और इसे गैस पर उबलने के लिए रख दो जब यह पानी आधा हो जाए तो उतार ले इसके बाद से गुनगुना होने पर इसका सेवन करें ऐसा करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।


* जो लोग नियमित रूप से चिया सीड्स के पानी का सेवन करते हैं ऐसे लोगों का भी वजन तेजी से कम होने लगता है इसके लिए आप एक चम्मच एसिड्स को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें और इसके बाद अगली सुबह उठने के बाद खाली पेट इस पानी का सेवन करें आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।