Health Tips: बच्चों के लिए ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, मिलेंगे ये 5 फायदे

 | 
s

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क। एलोवेरा सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका उपयोग मधुमेह, कब्ज, चेहरे के मुंहासों और झुर्रियों के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जिसके कारण इसे काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन इसका सेवन सिर्फ बड़ों के लिए ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। रिसर्च के मुताबिक एलोवेरा में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बच्चे की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इससे बच्चों को होने वाले फायदों के बारे में...

एलोवेरा में पोषक तत्व होते हैं

बच्चों के लिए ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, मिलेंगे ये 5 फायदे

शोध के अनुसार एलोवेरा में विटामिन बी12, फोलिक एसिड, कोलीन, मिनरल्स और फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे और भी कई मिनरल्स पाए जाते हैं। ऐसे में इसे बच्चे की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

डायपर रैश दूर हो जाएंगे

कई घंटों तक डायपर पहनने से शिशुओं को रैशेज हो सकते हैं। इसके अलावा उनके निचले हिस्सों में रैशेज, सूजन और खुजली जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। इन सभी समस्याओं से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद माना जाता है। डायपर रैश से छुटकारा पाने के लिए आप दिन में कम से कम दो बार एलोवेरा जेल से बच्चे की त्वचा की मालिश कर सकते हैं।

बच्चे के बाल स्वस्थ रहेंगे

बच्चे के सिर और स्कैल्प पर एलोवेरा जेल की मालिश करने से वह स्वस्थ रहता है। इसके अलावा अगर बच्चों के सिर में खुजली, दाने और कम बाल हैं तो आप एलोवेरा जेल को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

त्वचा हाइड्रेट रहती है

शोध के अनुसार, एलोवेरा जेल से बच्चों की मालिश करने से उनकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है। रोजाना तेल मालिश करने से बच्चे की त्वचा काली पड़ने लगती है ऐसे में एलोवेरा जेल उनकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर आपका बच्चा 6 महीने से कम उम्र का है तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल न करें।

इम्यून सिस्टम मजबूत होगा

एलोवेरा जूस में कई पोषक तत्व होते हैं जो बच्चे के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

एलोवेरा का जूस पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करेगा

बच्चे अक्सर कब्ज, पेट दर्द और गैस जैसी पाचन समस्याओं से पीड़ित होते हैं। ऐसे में आप उन्हें एलोवेरा जूस का सेवन करा सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा एलोवेरा का जूस पीने से बच्चे की और भी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

एलोवेरा जूस छोटे बच्चों की त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन बच्चों को किस उम्र में एलोवेरा जूस देना चाहिए ये बात किसी रिसर्च में सामने नहीं आई है। ऐसे में अगर आप 1 साल से कम उम्र के बच्चे को एलोवेरा जूस पिलाते हैं तो एक बार किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें। इसके अलावा बच्चे को ताजा एलोवेरा जूस ही पिलाएं। बाजार में मिलने वाला एलोवेरा जूस बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है।