Tulsi Vastu Tips: तुलसी के ये चमत्कारी उपाय बदल देंगे आपका जीवन, धन-धान्य से भर जाएगा घर..

 | 
xx

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद तुलसी का पौधा घर में आने वाली हर विपत्ति का ख्याल रखता है। इसके साथ ही तुलसी का पौधा घर या रहने वाले सदस्यों पर आने वाली परेशानियों के बारे में पहले से ही संकेत देता है। घर में तुलसी का पौधा लगाने से व्यक्ति के सभी संकट दूर होते हैं और सुख-समृद्धि आती है।

c

इसी तरह वास्तु शास्त्र में तुलसी से जुड़े कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर धन और आशीर्वाद के साथ शत्रुओं पर विजय प्राप्त की जा सकती है। जानिए तुलसी से जुड़े कौन से उपाय फायदेमंद रहेंगे।

अनाज वृद्धि के लिए : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी शुक्रवार को मां तुलसी का ध्यान करते हुए 11 पत्ते तोड़ लें। इसके बाद इन्हें साफ करके आटे के डिब्बे में रख दें। माना जाता है कि ऐसा करने से कभी भी अन्न की कमी नहीं होती है। घर में हमेशा बरकत बनी रहेगी।

शत्रु पर विजय पाने के लिए : यदि आपके शत्रु आपको लगातार परेशान कर रहे हैं या किसी अन्य प्रकार से आर्थिक, शारीरिक और मानसिक परेशानी दे रहे हैं तो मंगलवार के दिन तुलसी के 11 पत्ते लेकर शत्रु का नाम लेकर गुलाब के पौधे की जड़ के नीचे दबा दें। ऐसा करना फायदेमंद हो सकता है।

धन वृद्धि के लिए: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी गुरुवार के दिन तुलसी के कुछ पत्ते भगवान विष्णु को अर्पित करें। इसके बाद इसे पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी, अलमारी या धन रखने के स्थान पर रख दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी और धन की कभी कमी नहीं होगी।

भगवान विष्णु को चढ़ाएं तुलसी की मंजर: भगवान विष्णु के अलावा भगवान श्रीकृष्ण को भी तुलसी की मंजर अत्यंत प्रिय है। इसलिए तुलसी के पत्ते निकलते ही तोड़ लें। साथ ही इसे विष्णुजी और श्रीकृष्ण को अर्पित करें। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है।

c

दीपक जलाएं: रविवार और एकादशी के दिनों को छोड़कर तुलसी के पौधों को रोजाना पानी देना चाहिए। साथ ही रोज सुबह-शाम तुलसी के सामने घी का दीपक जलाना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं।

PC Social media