21 सितंबर से 40 क्लोन ट्रेनें चलाएगा Railway, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

Rajasthan Khabre | Updated : Wednesday, 16 Sep 2020 10:11:40 AM
Railway will run 40 clone trains from September 21, see full list here

भारतीय रेलवे ने मंगलवार को कहा कि ट्रेवलिंग की डिमांड बढ़ने के कारण 21 सितंबर से 20 जोड़ी (40 ट्रेनें) 'क्लोन' ट्रेनें चलाएगा।

 

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "विशिष्ट मार्गों पर यात्रा की भारी मांग को देखते हुए, रेल मंत्रालय ने 21.09.2020 से 20 जोड़ी क्लोन स्पेशल ट्रेन को चलाने का निर्णय लिया है।"

ये क्लोन ट्रेनें अधिसूचित समय पर चलेंगी और पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें होंगी। स्टॉपेज ऑपरेशनलहाल्ट तक सीमित रहेगा।

इन ट्रेनों के 19 जोड़े का टिकट हमसफर एक्सप्रेस की रेट्स पर लिया जाएगा, यह लखनऊ और दिल्ली के बीच क्लोन ट्रेन के लिए जनशताब्दी एक्सप्रेस की दरों के बराबर होगा।

इन ट्रेनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 10 दिनों का होगा।

ये सर्विस में पहले से मौजूद 310 विशेष रेलगाड़ियों के अलावा चलेंगी और इनका स्टॉपेज ऑपरेशनल हाल्ट या डिवीजनल हेडक्वार्टर एन-रूट (यदि कोई हो) तक सीमित रहेगा।

पिछले सप्ताह, भारतीय रेलवे ने वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को राहत देने के लिए उन मार्गों में विशेष 'क्लोन ट्रेन' की घोषणा की, जिनमें आमतौर पर हाई पैसेंजर ट्रैफिक होता है।

ये 'क्लोन' या डुप्लीकेट ट्रेनें वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों के लिए हाई डिमांड वाले मार्गों पर चलेंगी। सरकार ने पहले कहा था कि प्रस्तावित कदम से न केवल ऑन डिमांड ट्रेनों की उपलब्धता सुनिश्चित होगी, बल्कि राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर को भी राजस्व में वृद्धि होगी जब कमाई कोविड -19 के प्रकोप के कारण घट गई।

भारतीय रेलवे ने 25 मार्च से देशव्यापी तालाबंदी लागू करने के कारण सभी यात्री रेल सेवाओं को निलंबित कर दिया था। हालाँकि, इसने एक जटिल तरीके से सेवाओं को फिर से शुरू किया, जिसमें 1 मई से फंसे हुए प्रवासी कामगारों को उनके गृह राज्यों तक पहुँचने में मदद करने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें थीं।

इसके बाद,  देश भर में 230 विशेष ट्रेनें शुरू कीं। फिर 12 सितंबर से 80 विशेष ट्रेनें चलाई।
 


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.