'अम्फान' ने मचाई भयंकर तबाही, हजारों घर तबाह- करोड़ों का नुकसान, 15 लोगों की हुई मौत

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 21 May 2020 09:52:27 AM
Cyclone Amphan Updates: Cyclone Leaves Trail Of Destruction In Odisha and Bengal

बंगाल की खाड़ी में वर्षों से सबसे भीषण तूफानों में से एक चक्रवात अम्फान ने बुधवार को बंगाल और ओडिशा में तबाही मचाई, हजारों घरों को तबाह किया, इमारतों को नुकसान पहुंचाया, पेड़, बिजली के खंभे उखाड़ दिए और बंगाल में कम से कम 10-12  लोगों की मौत हो गई। 

 

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अम्फान का प्रभाव कोरोनोवायरस महामारी से अधिक खराब था और दावा किया कि चक्रवात के कारण  1 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। चक्रवात, जो  लगभग 30 किलोमीटर व्यास का था, 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं और 15 फीट ऊंची लहरों से जमींदोज हो गया। पांच लाख से अधिक लोगों को पश्चिम बंगाल में और एक लाख से अधिक लोगों को उड़ीसा आश्रय में रखा गया था।

बंगाल के मुकाबले ओडिशा में तूफान का कहर कुछ कम रहा। यहाँ पर बालासौर, भद्रक और केंद्रपाड़ा में दिखा और हवा की रफ्तार 110 किमी से ज्यादा नहीं रही। ओडिशा में अभी तक 3 लोगों की मौत की खबर है। 

बुधवार शाम के वक्त जब तूफान पूरे शबाब पर था। आंधी के झोंकों ने पुल को ऊपर से लेकर नीचे तक कुछ इस तरह अपने आगोश में ले लिया कि पुल दिखना ही बंद हो गया। स्कूल की छत देखते ही उड़ गई। 

राहत और बचाव कार्य जारी

तबाही का मंजर बंगाल में कई जगहों पर है। राहत टीमें टूटे पेड़ों को सड़कों से हटाने में जुटी हैं,सड़कों पर पानी भरा होने के चलते राहत काम में और भी मुश्किल आ रही है। 


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.