इस तरह से करें मकड़ी के जालों की सफाई, होगी बेहद आसानी

Rajasthan Khabre | Updated : Wednesday, 16 Sep 2020 12:46:10 PM
how to get rid of cobwebs

घर की सफाई करते समय सबसे परेशानी होती है दीवार के कोनों या इस्‍तेमाल न होने वाली चीजों पर लगे मकड़ी के जाले। मकड़ी के जाले आसानी से हटते नहीं हैं और इन्हे साफ़ करने के लिए काफी मशक्क्त करनी पड़ती है। इसलिए आज हम आपको इन्हे साफ़ करने का तरीका बताने जा रहे हैं। 
पहले मकड़ी को हटाए

 

पहले मकड़ी को हटाए और फिर उसके जाले को साफ करें। अगर मकड़ी को नहीं हटाएंगे तो वो फिर से जाला बना लेगी। इसके लिए कीटनाशक का  प्रयोग करें।   जिससे मकड़ी मर जाएगी फिर वह जाला नहीं बना पाएगी।

पीपरमिंट का तेल

मकड़ियों को पीपरमिंट की गंध जरा भी पसंद नहीं होती है।  इसके लिए तीन कप पानी स्प्रे बोतल में भर लें। इसमें एक चम्मच बर्तन धोने का लिक्विड मिला दें , इसके बाद आपको इसमें एक चम्मच पीपरमिंट का तेल मिलाना है। इसका पूरे घर में स्प्रे करें। मकड़ियां गायब हो जाएगी। इसके अलावा खिड़की के पास पेपरमिंट को रुई में डुबो कर रख दें। इस से मकड़ियां घर में घुसने की हिम्मत नहीं करेगी। 



वेस्‍ट पेपर का करें इस्‍तेमाल

अगर जाल के अंदर मकड़ी है और आप उसे हटा नहीं पा रहे हैं तो इसे जल्दी से पेपर में लपेट कर फेंक दें। ऐसा करते समय दस्‍ताने पहन सकते हैं।वेस्‍ट पेपर का करें इस्‍तेमालअगर जाल के अंदर मकड़ी है और आप उसे हटा नहीं पा रहे हैं तो इसे जल्दी से पेपर में लपेट कर फेंक दें। ऐसा करते समय दस्‍ताने पहन सकते हैं।


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.