कहीं आप भी तो मोबाइल चार्ज करते समय नहीं करते ये 5 गलतियां

Rajasthan Khabre | Updated : Wednesday, 16 Sep 2020 12:35:37 PM
mistakes to avoid during charging your phone

आज के दौर में मोबाइल हर किसी के लिए एक बहुत ही जरूरी साधन बन चुका है। लेकिन आज कल के स्मार्टफोन की बैटरी भी काफी जल्दी खत्म होती है और ऐसे में फोन को बार बार चार्ज करना पड़ता है। मगर, मोबाइल चार्जिंग से जुड़ी कुछ गलतियां हैं, जिन पर आमतौर पर लोग ध्‍यान नहीं देते हैं। अगर इनका ध्यान नहीं रखा जाए तो फोन जल्दी खराब हो जाएगा या इसकी परफॉर्मेंस में कमी आएगी। 

 

इसलिए आज हम आपको उन्ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको करने से बचना है। 



- लोग अपने मोबाइल को चार्ज करने के लिए किसी भी चार्जर का प्रयोग कर लेते हैं। ये एक आम गलती है।  मगर, ऐसा करने से आपके मोबाइल की बैटरी बहुत ज्‍यादा गरम हो जाएगी। इस से मोबाइल की बैटरी लाइफ पर भी असर पड़ता है। इसलिए हमेशा फोन के चार्जर से ही उसे चार्ज करें। 

- मोबाइल को हमेषा 100% चार्ज रखने की भूल मत करें। इस से फोन की बैटरी की लाइफ कम हो जाती है। लेकिन जीरो प्रतिशत होने के बाद फोन के बंद हो जाने का भी इंतजार ना करें इसका असर बैटरी लाइफ पर पड़ता है। 

-रात में सोने से पहले मोबाइल को चार्जिंग पर लगा कर सुबह निकालना भी गलत है। मोबाइल को चार्ज करने का यह सही तरीका नहीं है। इस से बैटरी गर्म हो जाती है। 

- चार्जिंग के दौरान मोबाइल को यूज नहीं करना चाहिए इससे मोबाइल की बैटरी ओवरहीटेड हो जाती है। इस से आपके फोन को भी नुकसान पहुंचेगा। 

- मोबाइल चार्ज करते वक्त कवर को हटा देना चाहिए। यदि आप मोबाइल को केस लगा कर चार्ज करेंगे तो इससे बैटरी और मोबाइल के अंदर के कॉम्‍पोनेंट्स ज्‍यादा गरम हो जाएंगे।


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.