Health Tips:  कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है सत्तू, इस तरह करें सेवन

Rajasthan Khabre | Updated : Monday, 12 Apr 2021 12:51:24 PM
Sattu kills many diseases from root

लाइफस्टायल डेस्क। गर्मीयों में हमारे शरीर को अंदर से ठंडा रखने की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है इसके लिए हमारे देश में प्राचीन समय से ही सत्तू का सेवन किया जाता है सत्तू भूने हुए जौ, मक्का और चने को पीस कर बनाया जाता है। यह हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है तो चलिए आज जानते है सत्तू के फायदों के बारे में....

 

गर्मीयों में सत्तू का सबसे पहला फायदा यह होता है की यह हमारे शरीर में गर्मी नहीं होने देता है और यह हमें बाहरी लू से भी हमारे शरीर की रक्षा करता है क्योंकी सत्तू की तासीर ठंडी होती है इसके कारण यह हमारे शरीर की गर्मी को नियंत्रण में रखता है।

गर्मीयों के मौसम में आपने देखा होगा की आप बहुत जल्दी ही थक जाते हैं लेकिन क्या आपको पता है की सत्तू का सेवेन करने से हमारे शरीर में बहुत जल्द ही एनर्जी आ जाती है क्योंकी सत्तू में  आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जिनसे हमारी थकावट दूर हो जाती है।

आज के समय की सबसे बड़ी समस्या यह है की मोटापा बहुत जल्दी बढ़ जाता है और यह कम होने का नाम नहीं लेता है लेकिन क्या आपको पता है की अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट सत्तू का सेवन करेंगे तो इससे आपका वजन बहुत जल्द ही कम होने लग जाएगा।


 
loading...



 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.